Nagar Parishad Gondia

Loading

  • 1 अप्रेल से बकाया टैक्स पर 24 प्रश. के साथ होगी वसूली    

गोंदिया. नगर परिषद इस वर्ष टैक्स वसूली के प्रति सख्त नजर आ रही है. नप को संपत्ति कर व अन्य करों के माध्यम से जो राजस्व प्राप्त होता है उसी से नप का कामकाज चलाया जाता है. अब तक का लक्ष्य रखा गया था. इसके लिए जानकारी दी कि टैक्स वसूली के लक्ष्य रखा गया था.  इसके लिए अभियान भी शुरू किया गया और टैक्स को पूर्ण करने के लिए इस बार कुछ वसूली के लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर पाई. बताया गया कि 44 प्रश. टैक्स की राशि वसूल भी हो चुकी है. लेकिन इसी बीच पुरानी पेंशन को लेकर राज्य कर्मचारियों के साथ ही स्थानीय स्वराज्य संस्थाओं के कर्मचारी भी हड़ताल पर चले गए. 

जिसके कारण टैक्स वसूली की प्रक्रिया को ब्रेक लग गया.  हड़ताल खत्म होने के बाद टैक्ट वसूली की कार्रवाई शुरू की गई है. नप टैक्स विभाग के अनुसार टैक्स वसूली के लक्ष्य को पूर्ण करने के लिए इस बार कुछ विशेष कदम उठाए जा रहे हैं. वसूली के लिए अभियान तो लगातार चल ही रहा है और 31 मार्च तक अधिक से अधिक कर वसूली करने का प्रयास किया जा रहा है.

इसके बाद भी जिन संपत्तिधारकों से टैक्स वसूली नहीं हो पाई तो 1 अप्रेल से संबंधित बकायादार पर जो टैक्स बकाया रहेगा वह 24 प्रश. पेनाल्टी के साथ वसूला जाएगा व इस मामले में कोई रियायत नहीं होगी. इस संबंध में बताया गया कि 31 मार्च तक शनिवार व रविवार सहित सभी अवकाश के दिनों में भी कार्यालय शुरू रहेगा. ताकि नागरिक समय पर टैक्स जमा कर सकें. 

टैक्स बकाया रहने पर दस्तावेजों में किया जाएगा उल्लेख 

नगर परिषद का टैक्स 31 मार्च के बाद भी जिन मालमत्ता धारकों पर बाकी रहेगा उनके 7/12 प्रमाणपत्र, आखिव पत्रिका व रजिस्ट्री ऑफिस में उनके नाम पर बकाया दर्ज किया जाएगा. जिससे मालमत्ता धारक अपनी संपत्ति की बिक्री तब तक नहीं कर पाएंगे जब तक नगर परिषद टैक्स के संबंध में उन्हें अनापत्ति प्रमाणपत्र प्राप्त नहीं होगा.

विशाल बनकर (उपमुख्याधिकारी तथा कर अधिकारी नप गोंदिया)