TTE, Gondia

    Loading

    गोंदिया. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल में टीटीई ट्रेनों में हैंड हेल्ड टर्मिनल डिवाइस (एचएचटी) से टिकटों की जांच करते दिखाई देंगे. इसके लिए रायपुर मंडल मंडल को 96 एचएचटी मशीन मिली हैं. रायपुर मंडल में दुर्ग बेस्ड टिकट चेकिंग स्टाफ को 96 हैंड हेल्ड टर्मिनल डिवाइस (एचएचटी) 4G सिम के साथ दी जा रही है जिससे टीटीई ट्रेनों में खाली बर्थ की सूचना देंगे और तत्काल आरएसी वेटिंग सूची के यात्रियों का टिकट कंफर्म हो जाएगा. इससे यात्रियों को आरक्षित सीटों का लाभ मिलेगा. वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक डा. विपिन वैष्णव ने 4 हैंड हेल्ड टर्मिनल डिवाइस रायपुर रेल मंडल के टीटीई को सौंपी. इस अवसर पर सहायक वाणिज्य प्रबंधक दुलार साय चौहान रायपुर रेल मंडल के टीटीई उपस्थित रहे.

    रायपुर रेल मंडल में प्रथम चरण में एंड टू एंड ट्रेनो में यह सुविधा दी जा रही है. रायपुर रेल मंडल से चलने वाली दुर्ग अंबिकापुर एक्सप्रेस में 16 जुलाई से टिकट चेकिंग का कार्य हैंड हेल्ड टर्मिनल्स द्वारा ही किया जाएगा. साथ ही आगामी दिनों में संपर्क क्रांति गाड़ी में भी हैंडल टर्मिनल से चेकिंग की जाएगी. इसके लिए पहले चरण में सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम (क्रिस) दिल्ली से रायपुर मंडल के टिकट जांच कर्मियों को प्रशिक्षित जा चुका है और बाकी कर्मियों के प्रशिक्षित हो जाने के बाद जल्द ही हैंड हेल्ड टर्मिनल मशीनों का उपयोग यात्रा के दौरान बर्थ आवंटन में किया जाएगा.

    यात्रियों को मिल सकेंगी तत्काल सुविधाएं

    हैंड हेल्ड टर्मिनल मशीन आईपैड साइज की डिजिटल डिवाइस है. इसमें यात्रा करने वाले यात्रियों का रिजर्वेशन चार्ट उपलब्ध रहेगा. मशीन जीपीआरएस के जरिए यात्री आरक्षण प्रणाली के केंद्रीय सर्वर से जुड़ी रहती है. इसलिए जहां भी स्टेशन पर ट्रेन रुकती है, टिकटों की बुकिंग का विवरण अपडेट हो जाता है.  इसके जरिए टीटीई सीट कनफर्मेशन, कैंसिलेशन, पेनाल्टी, अतिरिक्त किराया आदि का काम भी कर सकेंगे. साथ ही टीटीई कोच की वाटर सप्लाई, इलेक्ट्रिसिटी, बेडरोल, टॉयलेट क्लीनिंग पैसेंजर को आवश्यक चिकित्सा सुविधा के लिए परस्पर संचार कर सकेंगे. इससे यात्रियों को लाभ मिलेगा.