संभावित तीसरे चरण से निपटने के लिए स्वयं प्रेरित होकर डोज ले: जिलाधीश नयना गुंडे ने किया आव्हान

    गोंदिया. कोरोना की तीसरी लहर आने की संभावना व्यक्त की जा रही है. जिससे संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए जिले के नागरिकों को स्वयं प्रेरित होकर अधिकाधिक संख्या में टीकाकरण करें. ऐसा आव्हान जिलाधीश नयना गुंडे ने जिलाधीश कार्यालय के जिला नियोजन समिति सभागृह में पत्रकारों के साथ रूबरू होकर जानकारी देते हुए किया. इस समय अपर जिलाधीश राजेश खवले व जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा.नितीन कापसे उपस्थित थे.

    जिलाधीश नयना गुंडे ने बताया कि कोरोना टीकाकरण का लक्ष 100 प्रश.पुर्ण करना है. जिले में फिलहाल 77 प्रश. नागरिकों ने टीकाकरण का पहला डोज लिया है. इसी श्रृंखला में 14 अक्टुबर तक मिशन कवच कुंडल अभियान जिले में विभिन्न उपक्रमों के माध्यम से क्रियान्वित कर टीकाकरण का लक्ष पुर्ण करने का नियोजन किया गया है.

    इसी तरह गुंडे ने कहा कि कोरोना टीकाकरण के लिए वाट्सएप द्वारा पंजीयन के लिए स्टार्ट अप नवाना टेक लि. कंपनी के माध्यम से एप तैयार किया गया है. महाराष्ट्र के गोंदिया में प्रायोगिक रूप से यह तंत्रज्ञान विकसित किया गया है. जिसकी शुरूआत जिला मुख्यालय से की गई है. इसके बाद वाट्सएप द्वारा टीकाकरण पंजीयन के लिए उक्त एप का उपयोग नागरिकों को निश्चित होगा.

    यह एप मराठी व अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है. जिससे गोंदिया शहर का कोई भी नागरिक अब उसके निकट के टीकाकरण केंद्र पर वाट्सएप के माध्यम से मोबाइल क्र. 8591489232 पर पंजीयन कर सकता है. जिसमें एप स्टार्टअप ने वाट्सएप पर पूर्ण पंजीयन के लिए कोविड एप सहित ईकठ्ठा किया है. जिले में वर्तमान में स्वास्थ्य विभाग के पास 1 हजार जम्बो सिलेंडर उपलब्ध होने की जानकारी जिलाधीश गुंडे ने दी. अपर जिलाधीश राजेश खवले ने कहा कि कोरोना का डोज लेना यह कवच कुंडल है. इसके लिए समाज के हर एक घटक के नागरिकों को कोरोना टीकाकरण के लिए प्रेरित करें.

    टीकाकरण के लिए गांव निहाय नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की गई है. जिले में टीकाकरण का लक्ष शत प्रश. पूर्ण करने के लिए इस अभियान में इंडियन मेडिकल असो. निजी डाक्टर, रोटरी क्लब, लायंस क्लब, स्वयंसेवी संस्था, शिक्षण विभाग, महिला व बाल विकास विभाग का सहयोग लिया जाएगा. इसी तरह डा.नितीन कापसे ने कहा कि पोलियों टीकाकरण की तरह ही कोरोना टीकाकरण अभियान क्रियान्वित किया जा रहा है. जिले मे कोरोना डोज की कमी नहीं है. जिले के 45 प्रश. नागरिकों ने दुसरा डोज लिया है. महाराष्ट्र में गोंदिया जिला यह कोरोना टीकाकरण में 6वें क्र. पर है.