नवेगांव बांध जलाशय में बाढ़ की स्थिति पर प्रशिक्षण

    Loading

    गोंदिया. प्री-मानसून तैयारी 2022 के संबंध में, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा अर्जुनी मोरगांव तहसील के नवेगांव बांध जलाशय में बाढ़ बचाव पर प्रशिक्षण आयोजित किया गया. इस बाढ़ की स्थिति में नागरिकों को सुरक्षित निकालने के लिए खोज और बचाव अभियान कैसे चलाया जाता है ? इसकी जानकारी दी गई.

    पिछले वर्ष 2021 में राज्य में बाढ़ की स्थिति को ध्यान में रखते हुए, इस वर्ष जिला प्रशासन ने प्रत्येक तहसील में नागरिकों के लिए एक खोज और बचाव प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया है व बाढ़ की स्थिति में सुरक्षा और बचाव कैसे प्रदान किया जाए ? इस संबंध में कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा.

    जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा बाढ़ की स्थिति में जीवन के नुकसान और वित्तीय नुकसान के प्रभाव को कम करने के लिए कार्यक्रम को लागू किया जाएगा. बाढ़ के मामले में नागरिकों को तत्काल राहत प्रदान करने के लिए जिला खोज और बचाव दल ने अर्जुनी मोरगांव तहसील के नवेगांवबांध में प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया. प्री-मानसून तैयारियों के संबंध में ग्राम स्तर पर जिला आपदा प्रबंधन समिति का गठन किया गया है. साथ ही, मौसम विभाग और बाढ़ की स्थिति के बारे में वाट‍्स एप ग्रुप के माध्यम से नागरिकों को जानकारी प्रदान करने के लिए तहसील और ग्राम स्तर पर वाट‍्सएप ग्रुप बनाए जा रहे हैं.

    इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में अर्जुनी मोरगांव के तहसीलदार विनोद मेश्राम, जिप सार्वजनिक बांधकाम विभा के उप अभियंता एल.जी. मुंदडा, सड़क अर्जुनी के उप अभियंता एच.टी. निमजे, कनिष्ठ अभियंता विजय हटवार व एस.एच. शहारे, शाखा अभियंता एल.आई. पटले, आमगांव के उप अभियंता एल.एस. दुबे, शाखा अभियंता एस.टी. डोंगरे, खोज व बचाव दल के सदस्य नरेश उइके, राजकुमार खोटेले, जसवंत रहांगडाले, रविंद्र भंडारकर, संदीप कराडे, दीनू दीप, राजाराम गायकवाड़, महेंद्र ताजने, दुर्गप्रसाद गंगापारी, मनोज केवट, इंद्रकुमार बिसेन, पटवारी, कोतवाल, मंडल अधिकारी व कर्मचारी आदि उपस्थित थे.

    प्राकृतिक आपदा संदेश अब एसएमएस के जरिए नागरिक अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें – जिलाधीश गुंडे

    जिले के 96 बाढ़ प्रभावित गांवों सहित जिले के सभी नागरिकों को प्राकृतिक आपदा अलर्ट, संदेश, अलर्ट और सूचना प्राप्त करने के लिए अपने वर्तमान मोबाइल नंबर से निम्नलिखित मोबाइल नंबर और लैंडलाइन नंबर डायल करके अपना मोबाइल नंबर पंजीकृत करना चाहिए.  9404991599 या 07182-230196 पर पंजीकृत मोबाइल आपदा धारकों को जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, गोंदिया के माध्यम से विभिन्न आपदा संबंधी सूचनाएं, संदेश, चेतावनी और एसएमएस भेजे जाएंगे. हालांकि जिलाधीश नयना गुंडे ने सभी नागरिकों से अपने मोबाइल नंबर रजिस्टर करने की अपील की है.