Dr. B.G. Shekhar

    Loading

    -वाहिद काकर

    धुलिया: शनिवार की सुबह जिलाधिकारी कार्यालय में शांति समिति की बैठक (Peace Committee Meeting) आयोजित की गई थी। नाशिक संभागीय पुलिस महानिरीक्षक डॉ. बी.जी. शेखर ( Dr. B.G. Shekhar) ने कहा कि रमजान ईद (Eid) और अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) का त्यौहार एक ही दिन आ रहा है।  इन दोनों पर्वों के माध्यम से सभी को एकता और भाईचारे का संदेश देना चाहिए।  दोनों त्यौहारों को सौहार्दपूर्ण और शांतिपूर्ण माहौल में मनाया जाए।  प्रत्येक नागरिक को कानून का पालन करना चाहिए। किसी भी तरह की अफवाहों पर विश्वास नहीं करें। इस तरह की अपील उन्होंने जिला वासियों से की है। 

    जिलाधिकारी कार्यालय स्थित  नियोजन कक्ष मे शांति समिति बैठक की अध्यक्षता जिलाधिकारी जलज शर्मा  ने की। मंच पर महापौर प्रदीप कर्पे, पुलिस अधीक्षक प्रवीण कुमार पाटिल, महानगरपालिका कमिश्नर देवीदास टेकाले, अपर पुलिस अधीक्षक प्रशांत बच्छाव, अपर आयुक्त नितीन कापडणीस, उपजिल्हाधिकारी गोविंद दाणेज, महेश जमदाडे, उपविभागीय पुलिस अधिकारी ईश्वर कातकाडे आदि लोग मौजूद थे।

    सोशल मीडिया पर रहेगी पुलिस की नजर 

    डॉ. शेखर ने कहा की जिले के कई लोगों ने अपने रचनात्मक कार्यों के माध्यम से दुनिया भर में ख्याति प्राप्त की है। सभी को  जिले की रचनात्मक प्रतिष्ठा को बढ़ा कर उसके औद्योगिक और आर्थिक विकास के लिए प्रयास करना चाहिए। सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते समय सभी को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि कहीं किसी धर्म की भावनाओं को ठेस न पहुंचे। सोशल मीडिया पर संदेशों के सत्यापन के लिए साइबर पुलिस प्रकोष्ठ, मीडिया पुलिस प्रकोष्ठ काम कर रहा है। इसके अलावा समाज में होने वाली हर घटना पर पुलिस अलग-अलग माध्यमों से बारीकी से नजर रख रही है। उन्होंने कानून को हाथों में लेने वालों को चेतावनी देते हुए कहा कि यदि कानून को अपने हाथ में लेने का कोई प्रयास किया तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। किसी को बख्शा नहीं जाएगा।

    बैठक में ध्वनि प्रदूषण को लेकर हुआ मंथन

    डॉ. शेखर ने सभी धर्मगुरुओं से बैठक में ध्वनि प्रदूषण कम करने को लेकर हुआ मंथन किया। उन्होंने कहा कि ध्वनि प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का पालन किया जाए। नागरिकों को किसी भी शिकायत को लेकर पुलिस स्टेशन से संपर्क करें और पुलिस को अनुचित प्रथाओं के बारे में सूचित करना करना चाहिए। ताकि समय पर उसे रोका जा सके।

    अफवाह फैलाने वालों से रहें सर्तक 

    पुलिस अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि सोशल मीडिया पर फैलने वाले अफवाहों से सजग रहने और अपने प्रभाव का इस्तेमाल कर अपने क्षेत्र के लोगों को भी सजग रखने को कहा। जो भी सरकार के नियम कानून है वह सभी के लिए हैं। एक अच्छे नागरिक होने के नाते सबको इसका पालन करना चाहिए। प्रशासन जनपद में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए कटिबद्ध है। अगर कहीं से किसी प्रकार की समस्या आती है तो तत्काल उच्च अधिकारियों को सूचित करें।

    ध्वनि प्रदूषण के लिए समिति का गठन

    जिला कलेक्टर शर्मा ने कहा कि निकट भविष्य में  जिले में विभिन्न त्यौहार आ रहे हैं। सभी  एक-दूसरे से सौहार्दपूर्ण तरीके से मिले। अगर विकास को आर्थिक विकास के रास्ते पर चलाना है तो शांति जरूरी है। सोशल मीडिया का इस्तेमाल सोच-समझकर करें।  पुलिस अधीक्षक पाटिल ने कहा कि रमजान ईद और अक्षय तृतीया की पृष्ठभूमि में जिला पुलिस प्रशासन सर्तक है। पुलिस बल ने जिला प्रशासन के सहयोग से व्यवस्थाओं की योजना बनाई है। पुलिस बल समाज में विनाशकारी प्रवृत्तियों पर कड़ी नजर रखे हुए है। ध्वनि प्रदूषण की पृष्ठभूमि के खिलाफ एक समिति का गठन किया गया है और प्रत्येक थाने के लिए अधिकृत अधिकारियों को नियुक्त किया गया है। बैठक में मौजूद सभी धर्मों के धर्मगुरुओं और अन्य नागरिकों ने आश्वस्त किया कि प्रशासन द्वारा दिए गए निर्देशों और नियमों का अनुपालन किया जाएगा। इस अवसर पर एम. जी. धिवरे,  सत्तार शाह , मुकुंद कोलवले, हिरामण गवली, रईस हिंदुस्थानी, राज चव्हाण, आनंद लोंढे आदि नागरिक मौजूद थे।