LPG gas cylinder
File Photo

Loading

जलगांव: भारत पेट्रोलियम (Bharat Petroleum) के तहत घरेलू गैस सिलेंडर (LPG) लोडिंग-अनलोडिंग कर्मियों के वेतन अनुबंध (Salary Contract) का छह वर्ष तक नवीनीकरण न होने के कारण सभी कर्मचारियों ने 15 मई से हड़ताल (Strike) पर जाने का निर्णय लिया है। इस दौरान जलगांव (Jalgaon) जिले में गैस सिलेंडर आपूर्ति प्रभावित होने की आशंका व्यक्त की जा रही है। जलगांव जिला माथाडी कर्मचारी संघ के पदाधिकारियों ने इस हड़ताल को लेकर जिला प्रशासन को बयान दिया है। 

संगठन के सदस्य माथाडी मंडल में पंजीकृत श्रमिक हैं और माथाडी मंडल के माध्यम से 17 वर्षों से भारत पेट्रोलियम एमआईडीसी में परियोजनाओं में घरेलू सिलेंडर लोडिंग-अनलोडिंग का कार्य कर रहे हैं। भारत पेट्रोलियम में माथाडी एक्ट लागू है।

छह वर्ष से अनुबंध नहीं

माथाडी नियम के अनुसार, कर्मचारियों के वेतन वृद्धि को लेकर हर तीन वर्ष में अनुबंध करने का नियम है। यह अनुबंध भारत पेट्रोलियम में सिलेंडरों का परिवहन करने वाले ट्रक ठेकेदार के साथ किया जाता हैं। पिछले छह वर्ष से कर्मचारियों के वेतन वृद्धि पर कोई समझौता नहीं हो पाया है। बैठक में नहीं आए ठेकेदार-संगठन के माध्यम से माथाडी मंडल को पत्र भेजा गया तो माथाडी मंडल ने मंगलवार को ट्रक ठेकेदारों और मजदूरों की बैठक आयोजित की। बैठक में ठेकेदार शामिल नहीं हुए। मथाड़ी नियमों के अनुसार, भारत पेट्रोलियम प्रमुख स्वामी है, इसलिए उन्हें इस गंभीर मामले में पहल करनी चाहिए और कोई रास्ता निकालना चाहिए, लेकिन कंपनी इस संदर्भ में आनाकानी कर रही है। 

काम बंद की चेतावनी

महंगाई ज्यादा होने के कारण मजदूर छह वर्ष पहले के वेतन पर काम नहीं कर पा रहे हैं, इसलिए संगठन ने भारत पेट्रोलियम में सिलेंडर की लोडिंग-अनलोडिंग बंद करने की चेतावनी दी है। भारत पेट्रोलियम को हड़ताल के दौरान किसी बाहरी कर्मचारी को नहीं लाना चाहिए, इससे कानून व्यवस्था की समस्या पैदा होगी। ज्ञापन में यह भी कहा गया है कि इसके लिए भारत पेट्रोलियम जिम्मेदार होगा। संघ अध्यक्ष के नेतृत्व में यह ज्ञापन दिया गया था।