Farmers
प्रतीकात्मक तस्वीर

    Loading

    जलगांव : कपास (Cotton) का बाजार हर साल की तुलना में इस साल पूरी तरह से धराशायी (Crashed) नजर आ रहा है। मौजूदा स्थिति की तुलना में पिछले साल कपास को इतने दाम (Price) मिले थे जो कभी नहीं मिले। उस हिसाब से इस साल कपास की खेती के क्षेत्र में भी बढ़ोतरी हुई। लेकिन सितंबर के अंत में बारिश के कारण कपास के उत्पादन (Production) को भारी नुकसान हुआ। साथ ही इस साल जिले ही नहीं बल्कि खानदेश में भी कपास का सीजन समाप्त होने के बावजूद सीसीआई और उद्योग के माध्यम से कपास खरीदी के केंद्र शुरू नहीं हुए हैं। वैकल्पिक रूप से जिनिंग और प्रेसिंग से किसानों की परेशानी बढ़ गई है। लिहाजा कपास उद्योग अब संकट में है। जिले में 8.5 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में से 7.5 लाख हेक्टेयर बुवाई के लिए उपयुक्त है। इनमें साढ़े चार से पांच लाख से अधिक क्षत्रों पर कपास की खेती की जा रही है। इस वर्ष कपास पिछले वर्षों की तुलना में अधिक मात्रा में बोई गई है। पिछले तीन सालों से जून से सितंबर के बीच और अक्टूबर के महीने में भी भारी बारिश के कारण कपास की फसल को भारी नुकसान हुआ है। इन सभी प्राकृतिक आपदाओं से बच गए कपास उत्पाद बाजार में आए और शुरुआत में 11,000 से 14,000 के बीच अच्छे दाम मिले। 

    कपास खरीदी केंद्र बंद 

    अक्टूबर के बाद कपास सीजन की शुरुआत और मौजूदा कीमतों के बीच के अंतर में 250 से 4000 तक की गिरावट देखी गई थी। यह भी उम्मीद थी कि दीवाली के बाद कपास के मौसम के दौरान सीसीआई के कपास खरीद केंद्रों के साथ जिनिंग प्रेसिंग शुरू हो जाएगी। लेकिन इस साल कपास का सीजन खत्म होने के बावजूद सीसीआई के कपास खरीद केंद्र कई जगहों पर बंद हैं। इन सब स्थितियों के कारण अब कपास किसान संकट में हैं। कुछ जगहों पर बदलाव देखने को मिल रहे हैं और संभावना है कि अगले कुछ दिनों में कपास के बाजार में तेजी आएगी। 

    कपास बाजार में तेजी के आसार हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार की माने तो एक क्विंटल कपास के दाम में अचानक हुई बढ़ोतरी से कुछ जगहों पर कपास के भाव में तेजी आई है, खासकर जलगांव जिले में पांच दिन पहले कपास के भाव 7500 रुपये प्रति क्विंटल तक थे। लेकिन इसमें बढ़ोतरी के साथ ही रेट 8000 से 8500 रुपये कर दिया गया। वहीं दूसरी ओर, किसानों की कपास की बेहतर कीमत पाने के लिए सीसीआई को भी खुले बाजार में कपास खरीदना शुरू कर देना चाहिए था। लेकिन देश भर में कपास की कीमतों में गिरावट के कारण पूरे राज्य में कपास की बिक्री बंद कर दी गई। नगर और नंदुरबार सहित सीसीआई के अन्य केंद्र भी कपास की कमी से जूझ रहे हैं। दूसरी ओर, आपूर्ति बाधित हो गई क्योंकि कपास किसानों ने कपास बेचना बंद कर दिया। सीसीआई के साखरकर ने कहा कि मंडी में कपास के निजी व्यापारियों की मानें तो यह 8 से साढ़े 8 हजार रुपए प्रति क्विंटल है, लेकिन अधिकांश किसानों का कपास उत्पादन खत्म हो गया है। ऐसे में कपास की आपूर्ति न के बराबर रह जाती है। 

    महेंगी हो सकती है कपास

    कपास का गारंटीकृत भाव 6380 रुपए है, लेकिन निजी व्यापारी 8 से 8.5 हजार रुपए प्रति क्विंटल चुका रहे हैं। लेकिन कुछ ही किसानों के पास कपास का स्टॉक बचा हुआ है। लेकिन कीमत बढ़ने की उम्मीद से बाजार में कपास बिक्री के लिए नहीं आ रहा है, ऐसे में मौजूदा स्थिति यह है कि कपास बाजार में किल्लत है। 

    कुछ निजी व्यापारियों में विशेषत

    मुख्य रूप से जलगांव जिले के व्यापारियों ने कपास के लिए आठ से साढ़े आठ हजार रुपए कीमत चुकाई है। इसलिए संभावना है कि अगले कुछ दिनों में कपास की कीमत में तेजी आएगी। 

    अंतरराष्ट्रीय बाजार में मांग 

    अंतरराष्ट्रीय बाजार की माने तो यहां गठनी की कीमत 52 से 55 हजार रुपये थी। इससे कपास के भाव में भी गिरावट आई थी। लेकिन इस समय अंतरराष्ट्रीय बाजार में कपास की मांग बढ़ गई है और कपास के दाम 60 से 63 हजार तक पहुंच गए हैं। 

    रोजगार का श्रमिकों पर प्रभाव

    इस साल सीजन की शुरुआत से ही कपास की कीमतें पिछले साल के मुकाबले कम बनी हुई हैं। इसलिए किसानों ने कपास की उपज व्यापारियों को बेच दी है।  साथ ही खानदेश में भी अभी तक मात्र 4 लाख गांठ की ही खरीद हो सकी है। जलगांव, धूलिया, नंदुरबार जिलों में वर्तमान में 150 में से 45 से 50 जेनिंग्स ही काम कर रही हैं। 125 जिनिंग में कपास का आयात नहीं किया गया है। इससे इस जिनिंग में काम करने वाले 10 हजार मजदूरों का रोजगार प्रभावित हुआ है।