General Manager Safety Award
General Manager Safety Award

Loading

जलगांव: मध्य रेल के महाप्रबंधक नरेश लालवानी ने मध्य रेल के 20 कर्मचारियों को “महाप्रबंधक संरक्षा पुरस्कार” (General Manager Safety Award) प्रदान किया। जिसमें 8 भुसावल मंडल (Bhusaval Mandal) के कर्मचारी हैं। कर्मियों को छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस मुंबई (CSTM) में आयोजित समारोह में सम्मानित किया है।

यह सम्मान उन्हें ड्यूटी के दौरान उनकी सतर्कता, अप्रिय घटनाओं को रोकने, जून, जुलाई और अगस्त- 2023 के दौरान ट्रेन परिचालन में संरक्षा सुनिश्चित करने में उनके योगदान की सराहना के लिए पुरस्कार के रूप में प्रदान किए गए। इस पुरस्कार में एक पदक, प्रशस्ति प्रमाण पत्र, अनुकरणीय संरक्षा कार्य का एक प्रशस्ति पत्र और 2000/- रुपये का नकद पुरस्कार शामिल है।

भुसावल मंडल में यह हुए सम्मानित
मिलिंद भालेराव, खालसी, भुसावल मंडल ने दिनांक 01.8.2023 को आरसीडी/भुसावल में ड्यूटी के दौरान पोल नंबर 443/34 और 443/1026 के बीच प्लेटफॉर्म नंबर 4 के पास एक रेल फ्रैक्चर देखा। उन्होंने तुरंत ट्रेन नंबर 12716 के सीनियर सेक्शन इंजीनियर और लोको पायलट को सतर्क किया, जो सिग्नल क्लीयरेंस का इंतजार कर रहे थे। रेल फ्रैक्चर को ठीक करने के बाद ही ट्रेन रवाना हुई। उनकी त्वरित कार्रवाई से एक बड़ा हादसा टल गया।

भुसावल मंडल के ट्रैक मेंटेनर अमोल अशोक ने दिनांक 19.7.2023 को 00.00 से 08.00 बजे ड्यूटी के दौरान लेवल क्रॉसिंग गेट नंबर 49 पर भारी बारिश के दौरान किलोमीटर 614/06-10 पर गार्डर ब्रिज का निरीक्षण किया और पानी को खतरे के स्तर से ऊपर पाया। उन्होंने तुरंत अपने वरिष्ठ को सूचित किया और खंड पर रेल यातायात रोक दिया गया। उनकी त्वरित कार्रवाई से एक बड़ा हादसा टल गया।

अजय भगवान निकम, ट्रैक मेंटेनर, भुसावल मंडल ने दिनांक 10.7.2023 को भारी बारिश के दौरान मुर्तिजापुर-माणा खंड पर किलोमीटर 630/3-5 और 630/4-6 पर ड्यूटी पर थे और किलोमीटर 630/3-5 पर जल जमाव पाया। अप ट्रैक एवं किलोमीटर 630/4-6 पर ट्रैक के नीचे देखा कि मिट्टी बह गई थी। उन्होंने तुरंत आ रही ट्रेन संख्या 11121 को लाल झंडी दिखाकर रोक दिया। संबंधित अधिकारियों को सूचित किया गया और अनुभाग में अप और डाउन दोनों की ओर यातायात निलंबित कर दिया गया। उनकी त्वरित कार्रवाई से एक बड़ा हादसा टल गया।

के. एन. सिंह, लोको पायलट मेल/एक्सप्रेस, भुसावल मंडल ने दिनांक 06.8.2023 को ड्यूटी के दौरान ट्रेन नंबर 12869 को किलोमीटर 274/11 से 274/15 के बीच पायलटिंग करते समय डाउन ट्रैक पर एक ढीली फिश प्लेट देखी। उन्होंने तुरंत ट्रेन रोक दी और अगले स्टेशन के स्टेशन मास्टर को सतर्क कर दिया। समस्या को ठीक किया गया और उनकी सतर्कता से एक बड़ी दुर्घटना को टालने में मदद मिली।
 
अशोक कुमार मिश्रा, लोको पायलट पैसेंजर ट्रेन, भुसावल मंडल दिनांक 10.7.2023 को भुसावल-बडनेरा सेक्शन पर ट्रेन नंबर 11121 को पायलट करते समय ड्यूटी पर थे, उन्होंने देखा कि कुछ लोग मुर्तिजापुर स्टेशन के बाद सिग्नल पर ट्रेन को रुकने का संकेत दे रहे थे। ट्रेन 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर थी लेकिन उन्होंने तुरंत इमरजेंसी ब्रेक लगा दिए। पता चला कि पानी के तेज बहाव के कारण आगे की पटरी के नीचे की मिट्टी बह गयी है। ट्रेन को वापस सुरक्षित दूरी पर ले जाया गया और संबंधित अधिकारियों को सतर्क कर दिया गया। इससे एक बड़ा हादसा टल गया।
 
मो. खुर्शीद आलम, लोको पायलट/गुड्स, भुसावल मंडल ने दिनांक 13.5.2023 को ड्यूटी के दौरान इगतपुरी क्रॉस ओवर के पास, पास की अप लाइन पर एक टेम्पो खड़ा देखा। उन्होंने तुरंत अपनी फ्लैशर लाइट जलाई और अप ट्रैक पर आ रही ट्रेन को अलर्ट कर दिया। आने वाली ट्रेन के लोको पायलट को वॉकी-टॉकी के माध्यम से जानकारी दी गई और इस प्रकार एक बड़ा हादसा टल गया।

अभिमन्यु मौर्य, सहायक लोको पायलट, भुसावल मंडल दिनांक 10.6.2023 को ट्रैक के नीचे लोको के निरीक्षण के दौरान ड्यूटी पर थे, उन्होंने एक टूटे हुए हेलिकल स्प्रिंग को देखा। संबंधित अधिकारियों को तुरंत सूचित किया गया और इस प्रकार एक संभावित दुर्घटना टल गई।

इस अवसर पर संबोधित करते हुए नरेश लालवानी ने कहा कि पुरस्कार विजेताओं ने सराहनीय कार्य किया है और सुरक्षित कामकाज के लिए रेलवे कर्मचारियों द्वारा दिखाई गई ऐसी 24 x 7 सतर्कता अन्य लोगों को भी प्रेरित करेगी और यात्रियों की सुरक्षा के प्रति ईमानदारी से कार्य करने की प्रेरणा देगी।

आलोक सिंह, अपर महाप्रबंधक, एम एस उप्पल, प्रधान मुख्य संरक्षा अधिकारी, सुनील कुमार, प्रधान मुख्य यांत्रिक इंजीनियर, एस एस गुप्ता, प्रधान मुख्य परिचालन प्रबंधक, एन पी सिंह, प्रधान मुख्य विद्युत इंजीनियर, राजेश अरोड़ा, प्रधान मुख्य इंजीनियर , इस अवसर पर मध्य रेल के अन्य प्रमुख विभागाध्यक्ष और सभी मंडलों के मंडल रेल प्रबंधक इस कार्यक्रम में उपस्थित थे।