mahavitran

    Loading

    धुलिया : नंदुरबार जिले (Nandurbar District) के धुलिया (Dhulia) में स्थायी बिजली गुल होने के कारण दिसंबर 2021 के अंत तक बकाया ग्राहकों की संख्या एक लाख, 34 हजार, 903 है और उनका 112 करोड़ 79 लाख रुपये बकाया है। MSEDCL ने इन ग्राहकों से विलासराव देशमुख अभय योजना (Vilasrao Deshmukh Abhay Yojana) का लाभ उठाने की अपील की है। MSEDCL ने यह भी कहा कि यह योजना मुख्य रूप से वाणिज्यिक और औद्योगिक प्रतिष्ठानों (Commercial and Industrial Establishments) को फिर से खुलेगी और बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार प्रदान करेगी। यह योजना ग्राहकों को अपने बकाया का भुगतान करके अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने का अवसर देती है। समय सीमा 31 अगस्त, 2022 है।

    यह योजना कृषि उपभोक्ताओं को छोड़कर सभी श्रेणी के उपभोक्ताओं के लिए लागू है, जो ग्राहक 31 दिसंबर 2021 से पहले स्थायी रूप से डिस्कनेक्ट हो गए हैं,  वे योजना का लाभ उठा सकेंगे। इस योजना के तहत, यदि ग्राहक मूल राशि का एकमुश्त भुगतान करता है, तो उनके बकाया पर ब्याज और विलंब शुल्क 100 प्रतिशत माफ कर दिया जाएगा। साथ ही, यदि बकाया ग्राहक मूलधन का एकमुश्त भुगतान करते हैं, तो उच्च दबाव वाले ग्राहकों को पांच प्रतिशत की छूट मिलेगी और कम दबाव वाले ग्राहकों को बकाया मूल राशि पर 10 प्रतिशत अधिक छूट मिलेगी। योजना में आसान किस्तों में राशि का भुगतान करने की सुविधा भी है।

    एमएसईडीसीएल बिजली की आपूर्ति शुरू 

    हालांकि, इसके लिए मूल राशि का 30% एकमुश्त भुगतान की आवश्यकता होती है। शेष राशि का भुगतान ग्राहक छह किस्तों में कर सकते हैं। धुलिया जिले में 70,020 ग्राहकों पर 51.6 करोड़ रुपये जबकि नंदुरबार जिले में 64,883 ग्राहकों पर 61.19 करोड़ रुपये का बकाया है। यदि MSEDCL ने बकाया की वसूली के लिए अदालत में मुकदमा दायर किया है और ग्राहक योजना के तहत रियायत का लाभ उठाना चाहता है, तो ऐसे ग्राहक को MSEDCL को दावा लागत (अदालत की कार्यवाही) का भुगतान करना होगा। अगर ग्राहक इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और जहां पर अभी बिजली की आपूर्ति शुरू करना चाहते हैं, तो एमएसईडीसीएल बिजली की आपूर्ति शुरू करेगी।

    एमएसईडीसीएल के ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीकरण

    यदि आप नया बिजली कनेक्शन लेना चाहते हैं, तो आपको पुन: कनेक्शन शुल्क का भुगतान करना होगा और नियमानुसार जमा करना होगा। जिन ग्राहकों को MSEDCL की ओर से न्यायालय द्वारा आदेश दिया गया है और जिनकी आयु 12 वर्ष से अधिक नहीं है और उन्होंने लाभार्थी ग्राहक से अपील नहीं की है, वे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। योजना के लाभ के लिए लाभार्थियों को एमएसईडीसीएल के ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीकरण कराना होगा।