ग्रामीण ड्रोन सर्वेक्षण कार्यों को गति दें: जिला अधिकारी

    Loading

    धुलिया : ग्रामीण परियोजना (Rural Project) के तहत धुलिया जिले (Dhulia District) के अंतर्गत आने वाले गांव (Village) के ड्रोन सर्वेक्षण (Drone Survey) के कार्यों को गति देकर ये काम जल्दी से जल्दी पूरा करने के लिए आवश्यक नियोजन करने के निर्देश जिला अधिकारी जलज शर्मा (District Officer Jalaj Sharma) ने दिए हैं। जिले ग्रामीण परियोजना (स्वामित्व योजना /ड्रोन सर्वे) जिला सल्लागार समिति की बैठक जिला अधिकारी कार्यालय में जिला अधिकारी जलज शर्मा की अध्यक्षता में संपन्न हुई, इस बैठक जिला अधिकारी ने उक्त प्रतिपादन किया।   

    जिला अधिकारी ने बैठक में कहा कि जिले के हर गांवों का ड्रोन सर्वेक्षण कार्य तेज गति से पूर्ण करने के लिए तहसील और ग्रामपंचायत स्तर पर नियंत्रण और अमल करने के लिए समितियों का गठन किया जाए। इसके लिए भूमि अभिलेख और जिल्हा परिषद के ग्रामपंचायत विभाग आपस में समन्वय रखें। जिला अधिकारी ने कहा कि ग्रामीण जमाबंदी परियोजना पथदर्शी परियोजना है, इसलिए इस परियोजना का काम अच्छी तरह से करने के लिए इस बारे में कार्यशाला आयोजित करके इस बारे में आवश्यक प्रशिक्षण दिया जाए। इस परियोजना के बारे में नागरीकों को जानकारी हो, इसके लिए प्रचार और प्रसार करने के निर्देश भी जिला अधिकारी ने दिए। 

    बैठक में जिला अधीक्षक भूमि अभिलेख प्रशांत बिलोलीकर ने बताया कि ग्राम विकास विभाग, सर्वे ऑफ इंडिया और भूमि अभिलेख विभाग के संयुक्त प्रयासों से धुलिया जिले में पहले चरण में धुलिया तहसील के 64 गांव, साक्री के 114, शिरपुर के 94 और शिंदखेडा के 96 गांवों को मिलाकर कुल 368 गांवों का नक्शा भारतीय सर्वेक्षण विभाग को उपलब्ध कराने की रणनीति बनायी गई था, उनमें से 180 गावों का नक्शा प्राप्त हो गया है, जबकि 57 गांवों में जिओ टैगिंग का काम पूरा हो गया है। उन्होंने बताया कि शेष काम जल्दी से जल्दी पूरा करने के लिए आवश्यक नियोजन किया गया है। 

    ड्रोन सर्वेक्षण के काम में ग्राम पंचायत विभाग की ओर से पूरा सहयोग किया जा रहा है और इस बारे में संबंधित गांवों के ग्रामसेवकों को अवगत करा दिया गया है, ऐसी जानकारी बैठक में उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी गणेश मोरे ने दी। बैठक में जिला सूचना विज्ञान केंद्र अधिकारी एम. वी. खडसे, नगर रचना विभाग के सहायक संचालक नंदकुमार मोरे, भूमि अभिलेख विभाग के दिलीप काकड आदि उपस्थित थे।