घर बैठे बिजली बिल भरने का बढ़ रहा है चलन, 40 लाख उपभोक्ताओं ने किया ऑनलाइन भुगतान

Loading

जलगांव : बिजली बिलों (Electricity Bills) में मिलने वाली छूट और लाइन में लगने की परेशानी और समय की बचत के कारण महावितरण (Mahavitaran) के ग्राहक अपने बिजली बिल का ऑनलाइन भुगतान (Online Payment) करना पसंद कर रहे हैं। मार्च महीने में जलगांव सर्किल (Jalgaon Circle) में 4 लाख, 31 हजार, 652 उपभोक्ताओं (Consumers) ने 84 करोड़ 88 लाख रुपये के बिजली बिल का ऑनलाइन भुगतान किया। महावितरण ने अपनी वेबसाइट www.mahadiscom.in पर ऑनलाइन बिल भुगतान सुविधा के साथ एक मोबाइल ऐप उपलब्ध कराया है। नेट बैंकिंग, मोबाइल वॉलेट और क्रेडिट/डेबिट कार्ड के साथ कैश कार्ड अब सभी कम दबाव वाले ग्राहकों के लिए वर्तमान और पिछले बिलों को देखने और भुगतान करने के लिए उपलब्ध हैं, इसलिए उपभोक्ताओं की बिजली बिलों का भुगतान महावितरण की वेबसाइट और मोबाइल ऐप से करने की प्राथमिकता बढ़ गई है। बिजली बिलों का ऑनलाइन भुगतान करने के महावितरण के आह्वान को उपभोक्ताओं से अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है, जिससे बिल भुगतान केंद्र के सामने लाइन में लगने की परेशानी और समय की बचत हो रही है। जलगांव मंडल में 2 लाख, 67 हजार 945 उपभोक्ताओं ने 50 करोड़ 36 लाख रुपये, धुलिया मंडल में 1 लाख, 12 हजार, 841 उपभोक्ताओं ने 25 करोड़ 46 लाख और नंदुरबार मंडल में 50 हजार 866 उपभोक्ताओं ने 9 करोड़ रुपये का बिजली बिल का भुगतान ऑनलाइन पद्धति से किया है। 

0.25 प्रतिशत की छूट

महावितरण ने यह सेवा ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड के अलावा नेट बैंकिंग, डिजिटल वॉलेट, कैश कार्ड, डेबिट कार्ड और यूपीआई पद्धति से बिजली बिल का भुगतान करने पर मुफ्त दी है ताकि ग्राहक आसानी से ऑनलाइन बिजली बिल का भुगतान कर सकें और ऐसे ग्राहकों को प्रोत्साहित किया जा सके। साथ ही ऑनलाइन भुगतान करने पर 500 रुपए तक के बिजली बिल पर 0.25 फीसदी की छूट मिलती है। 

बिजली बिल ग्राहक द्वारा अपने पंजीकृत मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से तुरंत स्वीकार किया जाएगा, इसके अलावा, यदि आप वेबसाइट www.mahadiscom.in पर ‘पेमेंट हिस्ट्री’ चेक करते हैं, तो बिजली बिल भुगतान विवरण और रसीद भी उपलब्ध करायी जाती है, इसलिए महावितरण की ओर से अपील की गई है कि ग्राहक ऑनलाइन बिल भुगतान सुविधा का लाभ उठाएं। 

महावितरण ने लघु दाब ग्राहकों को बिजली बिल के ऑनलाइन भुगतान के साथ-साथ ई-मेल के माध्यम से बिजली बिल प्राप्त करने की सुविधा प्रदान की है।  साथ ही ग्राहकों को ‘गो-ग्रीन’ कॉन्सेप्ट के अंतर्गत 500 रुपये डिस्काउंट दिया जा रहा है। ग्राहकों के लिए प्रिंटेड पेपर के साथ ई-मेल से बिजली बिल प्राप्त करने की सुविधा भी उपलब्ध है, इसकी जानकारी वेबसाइट www.mahadiscom.in पर उपलब्ध कराई गई है।