जलगांव में यातायात में बाधा बन रहे अनियंत्रित रिक्शा चालक, जनता में रोष

    Loading

    जलगांव : मेट्रो सिटी (Metro City) की तरह, जलगांव (Jalgaon) भी वाहनों की बढ़ती संख्या के कारण यातायात (Traffic) की समस्या का सामना कर रहा है। शहर के मुख्य मार्ग से गुजरते समय सुबह से रात तक जाम का सामना करना कोई नई बात नहीं है, इसके अलावा सड़क के बीचो-बीच सीधे खड़े अनियंत्रित रिक्शा चालकों (Controlled Rickshaw Pullers) की तस्वीर शहर के तमाम हिस्सों में जाम की स्थिति पैदा कर रही है। 

    मेट्रो शहरों की तरह जलगांव भी तेजी से विस्तार कर रहा है। बढ़ती आबादी के साथ-साथ वाहनों की संख्या भी दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है, इससे शहर में वाहनों की संख्या के मुकाबले सड़कें छोटी हो गई हैं। अब मेट्रो शहर में शुमार जलगांव के निवासियों को ट्रैफिक जाम की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। टॉवर चौक, जो कि शहर का मुख्य बाजार है, सहित मुख्य सड़कों के निकट सभी अपार्टमेंट या वाणिज्यिक परिसरों में पार्किंग की व्यवस्था नहीं है, जहां पार्किंग की व्यवस्था है, वहां कुछ लोगों ने अतिक्रमण कर लिया है, ऐसे में वाहन चालकों को अपने वाहन सड़क के किनारे खड़े करने पड़ते हैं, इससे सड़क की चौड़ाई कम हो जाती है और आवागमन बाधित हो जाता है। 

    बीच सड़क पर खड़े हैं रिक्शे

    पहले से ही अनियंत्रित पार्किंग ने सड़कों की चौड़ाई कम कर दी है। जलगांव के लोगों के लिए यह कोई नई बात नहीं है कि अनियंत्रित रिक्शा चालक यात्रियों के लिए अपने वाहनों को सीधे सड़क के बीच में खड़ा कर देते हैं, ऐसे में जाम के साथ-साथ बड़े हादसे की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता। 

    ट्रैफिक पुलिस की निगाहें

    अवैध तस्करों के खिलाफ कार्रवाई के लिए पुलिस बल की ओर से सिटी ट्रैफिक विंग का गठन किया गया है। सुभाष चौक, टावर चौक, गोलानी मार्केट, फुले मार्केट, कांग्रेस भवन, चित्रा चौक जैसी भीड़भाड़ वाली जगहों पर ट्रैफिक जाम आम बात है। यहां ट्रैफिक पुलिस भी तैनात है, लेकिन शहर में यह तस्वीर देखने को मिल रही है कि वे बिना कार्रवाई किए अनियंत्रित रिक्शा चालकों व वाहन चालकों पर आंख मूंद रहे हैं। 

    स्थिति फिर वैसी ही हो गई

    अनुमंडल परिवहन विभाग की ओर से कुछ दिन पहले शहर में कार्रवाई अभियान चलाया गया था। इस कार्रवाई में शहर में अनियंत्रित वाहन चलाने वाले बिना लाइसेंस वाले रिक्शा चालकों के खिलाफ कार्रवाई की गई। अचानक की गई इस कार्रवाई से अनियंत्रित चालकों की आलोचना हुई है, लेकिन इस कार्रवाई के बाद फिर वही स्थिति पैदा हो गई है, इसलिए आम नागरिक लापरवाह चालकों के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। 

    सुभाष चौक में स्थिति बेहद गंभीर

    शहर के मुख्य सोने चांदी के बाजार के रूप में विख्यात सुभाष चौक पर सुबह से ही भीड़ लग जाती है, वहीं, यहां भी अनियंत्रित रिक्शा चालक अपना रिक्शा सीधे व्यापारियों की दुकानों के सामने या बीच सड़क पर खड़ा कर देते हैं, ऐसे में यहां जाम की समस्या काफी गंभीर हो गई है।