विभागीय स्तर पर स्थापित होगा युवा कल्याण केंद्र: डॉ. सत्यजीत तांबे

    Loading

    जलगांव : प्रदेश में कहीं भी युवाओं (Youth) के लिए मार्गदर्शन केंद्र नहीं है, इसलिए युवाओं को नौकरी (Jobs), व्यवसाय (Business) आदि को लेकर तरह-तरह से ठगा जाता है, ऐसे स्नातकों के साथ-साथ सुशिक्षित युवाओं के लिए प्राथमिक स्तर पर नासिक स्नातक निर्वाचन क्षेत्र (Nashik Graduate Constituency) में युवा कल्याण मार्गदर्शन केंद्र (Youth Welfare Guidance Center) की स्थापना की जाएगी, ऐसी जानकारी डॉ. सत्यजीत तांबे (Dr. Satyajit Tambe) ने दी। 

    डॉ. तांबे यहां पद्मालय विश्राम गृह में आयोजित पत्रकार परिषद में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि हाल ही में हुए विधान परिषद, स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव में मुझे सभी राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों का सहयोग मिला और उन्हीं के सहयोग से ही मेरी जीत हुई है। डॉ. तांबे ने कहा कि उनकी प्राथमिकता स्नातक क्षेत्र के स्नातकों की समस्याओं का समाधान करना है और युवाओं के लिए रोजगार सृजित करने का भी प्रयास करेंगे। डॉ. तांबे ने कहा कि मैं शिक्षा और स्वास्थ्य विषय को लेकर सीईओ ने मुलाकात करूंगा। 

    मंत्रालय स्तर पर एक स्वतंत्र विभाग भी बनाया जाएगा

    डॉ. तांबे ने कहा कि उत्तराखंड, मध्य प्रदेश या अन्य राज्यों में युवा कल्याण मार्गदर्शन केंद्र खोले गए हैं। उन्होंने कहा कि इन केंद्रों के माध्यम से वहां के युवाओं को रोजगार के लिए मार्गदर्शन किया जाता है, लेकिन महाराष्ट्र में इस तरह का कोई युवा मार्गदर्शन केंद्र नहीं है। डॉ. तांबे ने कहा कि प्रदेश में कई जगहों पर रोजगार के अवसर मुहैया कराने के नाम पर ऑनलाइन आवेदन और आर्थिक धोखाधड़ी का पर्दाफाश हुआ है। राज्य सरकार युवाओं का मार्गदर्शन करने और उन्हें रोजगारपरक बनाने के लिए प्रयास करने जा रही है, ताकि रोजगार उद्योग या अन्य संदर्भों में उनके साथ धोखा न हो। उन्होंने कहा कि मंत्रालय स्तर पर एक स्वतंत्र विभाग भी बनाया जाएगा और प्राथमिक स्तर पर विभाग के अधीन एक युवा कल्याण मार्गदर्शन केंद्र की भी स्थापना की जाएगी, इसके लिए उत्तराखंड, छत्तीसगढ़ या अन्य राज्यों को भी प्रतिनिधि स्तर पर शामिल किया जाएगा। 

    जिले के विकास में मेरा सदैव योगदान रहेगा

    नासिक स्थानक निर्वाचन क्षेत्र के विधायक डॉ. सत्यजीत तांबे ने कहा कि पुरानी पेंशन योजना को प्राथमिकता से लागू करने पर भी जोर दिया जाएगा। डॉ. तांबे ने अपने जलगांव दौरे के वक्त पालक मंत्री गुलाबराव पाटिल से भी मुलाकात की। इस दौरान तांबे ने कहा कि जिले के विकास में मेरा सदैव योगदान रहेगा। उन्होंने कहा कि शिक्षा के साथ-साथ स्वास्थ्य क्षेत्र में भी कई सवाल लंबित हैं। उन्हें मैं आगामी सत्र में उठाऊंगा। 

    शिक्षा- स्वास्थ्य विषय को लेकर सीईओ से करेंगे मुलाकात

    डॉ. तांबे ने कहा कि बिजली भुगतान बकाया होने से जिले के प्राथमिक विद्यालयों की बिजली आपूर्ति ठप पड़ी है, उन स्कूलों के लिए कई समस्याएं खड़ी हो गई हैं। इस संबंध में प्राथमिक विद्यालयों के बिजली बिल का पूर्ण भुगतान करना जिला परिषद प्रशासन का दायित्व है। डॉ. तांबे ने यह भी कहा कि इस तरह की स्थिति के लिए सीईओ जिम्मेदार हैं और चूंकि स्वास्थ्य और शिक्षा महत्वपूर्ण कारक हैं, इसलिए उन्हें उपेक्षित नहीं किया जाना चाहिए और वे व्यक्तिगत रूप से उनसे मिलेंगे और समस्या को हल करने के बारे में चर्चा करेंगे।