Maharashtra Budget Session 2024
महाराष्ट्र बजट सत्र 2024 (डिजाइन फोटो)

Loading

नागपुर: महाराष्ट्र (Maharashtra News) में मराठा आरक्षण (Maratha Reservation) की आग फिर एक बार सुलग गई है। बता दें कि आज से महाराष्ट्र विधानमंडल का बजट सत्र (Maharashtra Budget Session 2024) आज (26 फरवरी) से शुरू हो गया है। मराठा आरक्षण का असर अब बजट सत्र में भी देखने को मिल रहा है। ऐसे में अब आरक्षण के इस मुद्दे को पकड़ते हुए विपक्ष (Opposition) इस सत्र में शिंदे सरकार (Maharashtra Government) को दुविधा में फंसाने की कोशिश कर रहा है। 

बजट सत्र के पहले दिन नारेबाजी 

जी हां सत्र के पहले दिन विपक्ष ने विधान भवन की सीढ़ियों पर जोरदार विरोध प्रदर्शन किया। जिसका वीडियो भी हाल ही में सामने आया है। महाविकास अघाड़ी के नेताओं ने राज्य सरकार के खिलाफ नारे लगाते हुए कहा, धोखा मत दो, आरक्षण दो। प्रदर्शनकारी मराठा और ओबीसी समुदाय को धोखा देने के लिए सरकार के खिलाफ नारे लगाते हुए विधान भवन परिसर से बाहर निकले। 

विपक्षी नेताओं का विरोध प्रदर्शन 

इस दौरान महा विकास अघाड़ी के नेताओं ने बैनर्स भी ले रखे थे , जिन पर लिखा था, ”मनोज जरांगे को महायुति का त्रिकोण परेशान कर रहा है”। इस मौके पर कांग्रेस नेता बालासाहेब थोराट, एनसीपी के शरचंद्र पवार गुट के नेता और पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख, धीरज देशमुख समेत ठाकरे गुट के नेता मौजूद रहे। इस तरह मौके का फायदा उठाते हुए विरोधी पक्ष के नेताओं ने महाराष्ट्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की है। 

27 फरवरी को अंतरिम बजट

ज्ञात हो कि इस बीच विधानमंडल का बजट सत्र 5 दिनों तक चलेगा और सत्र के दूसरे दिन 27 फरवरी को अंतरिम बजट पेश किया जाएगा। इस सत्र के मौके पर विपक्ष के लिए राज्य सरकार को घेरने का मौका होगा। विपक्ष ओबीसी और मराठा आरक्षण के मुद्दे पर सरकार को घेरने की कोशिश करेगा। ऐसे में अब संभावना है कि इस सत्र के दौरान महाराष्ट्र की सियासत हो भी तेज होगी।