maharashtra election
Representative Photo

    नई दिल्ली/मुंबई. जहाँ एक तरफ चुनाव आयोग ने ‪बीते गुरुवार को महाराष्ट्र (Maharashtra) की छह राज्यसभा सीटों (Rajya Sabha Seats) के लिए चुनाव योजना की घोषणा कर दी. वहीं अब इसके साथ ही केंद्रीय चुनाव आयोग द्वारा की गई घोषणा के 24 मई को इसका नोटिफिकेशन जारी होगा. गौरतलब है कि महाराष्ट्र में राज्यसभा की 6 सीटें अब खाली हो रही है. 

    इनमे से BJP के पीयूष गोयल, विकास महात्मे और विनय सहस्रबुद्धे, एनसीपी के प्रफुल्ल पटेल, कांग्रेस के पी चिदंबरम और शिवसेना के संजय राउत का कार्यकाल आगामी 7 जुलाई को खत्म हो जाएगा.

    BJP 2 सीटें तो कांग्रेस-एनसीपी और शिवसेना 1-1 सीट का सकती हैं हासिल 

    इधर राज्य विधायिका में पार्टियों की ताकत के आधार पर, BJP को दो सीटें जीतना तय है. जबकि कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना एक साथ चार सीटें जीत सकते हैं, यानी एक सीट का उन्हें लाभ मिल सकता है. हालाँकि BJP पीयूष गोयल को बनाए रखने के लिए तो तैयार है. लेकिन इसकी दूसरी सीट के लिए भाजपा महासचिव विनोद तावड़े और महिला मोर्चा की प्रमुख विजया रजतकर सहित कई दावेदार हैं. ऐसी भी संभावना है कि BJP विनय सहस्रबुद्धे को बरकरार रखेगी.  वहीं साथ ही प्रफुल्ल पटेल, चिदंबरम और राउत को भी उनके संबंधित दलों द्वारा बनाए रखने की संभावना है.

    एक सीट पर सस्पेंस 

    अब BJP के लिए दो सीटें हासिल करना कोई मुश्किल नहीं है, जबकि कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना एक-एक सीट जीत सकती हैं. लेकिन बड़ा सवाल यह है कि चौथी सीट कौन जीतेगा? MVA के पास यूँ तो चौथी सीट हासिल करने के लिए पर्याप्त संख्या है. लेकिन इस उम्मीदवार को अन्य निर्दलीय उम्मीदवारों का समर्थन हासिल करना होगा.और इसका फैसला NCP प्रमुख शरद पवार, सीएम उद्धव ठाकरे और सीएलपी नेता बालासाहेब थोराट मिलकर करेंगें.

    ऐसा है चुनाव का पूरा कार्यक्रम 

    • केंद्रीय चुनाव आयोग द्वारा 24 मई को होगा नोटिफिकेशन जारी.
    • 31 मई तक चुनाव के लिए भरा जा सकेगा नामांकन.
    • नाम वापिस लेने की लास्ट डेट 3 जून तय.
    • मतदान10 जून को सुबह 9 बजे से शाम चार बजे तक होगा.
    • चुनाव परिणाम भी होगा उसी दिन घोषित.