(Image-Twitter)
(Image-Twitter)

Loading

महाराष्ट्र: अपने अनोखी खेती के तरीकों की वजह से महाराष्ट्र के किसान हमेशा चर्चा में रहते है। ऐसे में अब महाराष्ट्र में इन दिनों सांगली के रहने वाले किसान हनुमंत शिरगावे अपनी प्याज की फसल को लेकर सुर्खियों में हैं। जी हां दरअसल उन्होंने अपने खेत में गन्ने के साथ-साथ प्याज की फसल भी लगाई थी। अब आप कहेंगे इसमें नया क्या है? किसान तो प्यार उगते ही है, लेकिन आपको बता दें कि  इस किसान के खेत में प्याज के तैयार हो जाने के बाद जब उसे जमीन से निकाला तो पाया कि ये प्याज सामान्य आकार से काफी ज्यादा बड़े हैं, जी हां इसमें एक- एक प्याज करीब एक किलो के आसपास है। ऐसे में अब ये किसान अपनी प्याज के इस फसल को लेकर चर्चा में बने हुए है… 

प्याज को लेकर किसान ने कहा… 

प्याज उगाने वाले हनुमंत शिरगावे के मुताबिक प्याज लगाने के 2, 3 महीने बाद जब उसकी खुदाई की गई तो एक-एक प्याज का वजन 750 से 800 ग्राम पाया गया। ऐसे में पहले उनको लगा कि एक खाद दूसरा प्याज का आकार बढ़ गया होगा। फिर उन्होंने 20-25 प्याज की जमीनें खोदी, सबके आकार एक जैसे ही दिखे। जिससे वे भी अचंभित हो गए। आम तोर पर इतने आकार और वजन का प्याज नहीं होता है ऐसे में प्याज की इस फसल को देख हैरान रह गए। 

प्याज के गिरे दाम, तभी चर्चा में है ये प्याज 

हम सब जानते है महाराष्ट्र में प्याज की कीमतों में भारी गिरावट आयी है, इसे लेकर कई राजनेता विरोध भी कर रहे है। ऐसे में वक्त में हनुमंत शिरगावे में उगाए गए प्याज के वजन की क्षेत्र में खूब चर्चा हो रही है। लोग किसान हनुमंत के इस कमाल से हैरान हैं। आसपास के क्षेत्र के साथ-साथ दूर-दूर से किसान प्याज के वजन को देखने और उसके बारे में जानने के लिए आ रहे हैं। ऐसे में ये भरी वजह के प्याज और उनके उगाने वाले किसान सुर्ख़ियों में है। 

1 क्विंटल प्याज का 500 रुपये 

प्याज के कीमतों में आई भारी गिरावट बता दें कि प्याज की कीमतें इस वक्त काफी गिर गई है। एक क्विंटल प्याज का 500 रुपये तक पहुंच गया है।  महाराष्ट्र में प्याज के दाम चार साल के निचले स्तर पर हैं। पिछले तीन साल से प्याज औसतन 2,000 रुपये प्रति क्विंटल की दर से बिक रहा है। इस साल  की शुरुआत में लासलगांव बाजार में 11 लाख 62 हजार क्विंटल लाल प्याज की आवक हुई थी। उस समय प्याज का औसत भाव 1392 रुपये प्रति क्विंटल था। फरवरी महीने में प्याज के रेट में तकरीबन 800 रुपये से ज्यादा की गिरावट आई है इस वक्त बाजार में प्याज का रेट गिरकर 500 रुपये प्रति क्विंटल हो गया है।