Maharashtra Police finally complies with Bombay HC order, undertakes anti-encroachment drive around Afzal Khan’s grave at Pratapgarh fort

    Loading

    पुणे: महाराष्ट्र (Maharashtra) में सतारा जिला (Satara) प्रशासन ने बृहस्पतिवार को बीजापुर के आदिल शाही वंश के सेनापति अफज़ल खान  (Afzal Khan) के मकबरे के आसपास सरकारी ज़मीन पर बने अनधिकृत ढांचों को ध्वस्त कर दिया। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। अफज़ल खान को महाराष्ट्र के सतारा जिले में प्रतापगढ़ किले के पास मराठा राजा छत्रपति शिवाजी महाराज ने मौत की नींद सुला दिया था। उसकी याद में वहां एक मकबरा बनाया गया था।

    अधिकारियों ने बताया कि भारी पुलिस बल की तैनाती के बीच बृहस्पतिवार तड़के ढांचों को ध्वस्त करने की कवायद शुरू की गई जो कि अभी भी जारी है। सतारा के कलेक्टर रुचिश जयवंशी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘‘अफज़ल खान मकबरा परिसर के आसपास बने पक्के कमरों जैसे अवैध ढांचों को जिला प्रशासन ने ध्वस्त कर दिया है।”

    उन्होंने कहा कि यह कार्रवाई उच्च न्यायालय के आदेश और राज्य सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार की गई है। अधिकारी ने कहा, ‘‘अनधिकृत ढांचा 15 से 20 गुंठा भूमि (एक गुंठा 1,089 वर्ग फुट के बराबर) पर फैला हुआ था।” उन्होंने कहा कि ज़मीन का कुछ हिस्सा वन विभाग का है, जबकि कुछ हिस्सा राजस्व विभाग का है। (एजेंसी)