school

    मुंबई. जहाँ एक तरफ कोरोना (Corona) की फिर बढ़ती रफ्तार के चलते  दिल्ली सरकार ने सभी स्कूलों और कॉलेजों को अब फिर से बंद करने का फैसला किया है। वहीं अब यह भी उम्‍मीद की जा रही है कि दिल्ली जी तरह अब महाराष्‍ट्र (Maharashtra) में भी स्‍कूलों को बंद करने का फैसला हो सकता है। हालांकि, इस बाबत प्रशासन ने कोई भी जानकारी नहीं दी है, लेकिन यह भी संभव है कि स्थिति का आकलन करने के लिए खुद मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) जल्‍द ही एक बैठक का आयोजन कर सकते हैं।

    पता हो कि महाराष्‍ट्र की शिक्षामंत्री वर्षा गायकवाड़ (Varsha Gaikwad) भी फिलहाल कोरोना संक्रमित (Corona) हो गई हैं, जिसके बाद उन्‍होंने खुद को पूरी तरह से आइसोलेट कर लिया है। इस बात कि जानकारी उन्‍होंने अपने ट्विटर हैंडल के माध्यम से दी और अपने संपर्क में आने वाले सभी लोगों को टेस्‍ट कराने के लिए भी कहा।

    गौरतलब है कि देश में महज़ कुछ हफ़्तों के भीतर ही ओमीक्रोन के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 781 हो गई है। जिन राज्यों में ओमीक्रोन के मामले सबसे ज़्यादा आए हैं उनमें दिल्ली (Delhi) और महाराष्ट्र (Maharashtra) अब फिर  से टॉप पर हैं। हालांकि सबसे बड़ी राहत यह रही कि बीते  मंगलवार को महाराष्ट्र में एक भी कोरोना का संक्रमित नहीं मिला है। 

    हालांकि 781 मामलों में से 241 लोग ऐसे हैं जो या तो ठीक हो चुके हैं या फिर इस समय देश से बाहर जा चुके हैं। आज यानी बुधवार सुबह सामने आए आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में अब तक ओमीक्रोन के 238 मामले सामने आ चुके हैं। जबकि महाराष्ट्र में अब तक 167 ओमीक्रोन मामले सामने आए हैं। वहीं गुजरात में 73, केरल में 65, तेलंगाना में 62, राजस्थान में 46 और कर्नाटक में 34 और तमिलनाडु में भी 34 ओमीक्रोन मामले सामने आए हैं।

    वहींअगर स्पाइक रेट कि हो तो  मुंबई में यह सबसे ज्यादा रहा। अब तक महाराष्ट्र में कोविड-19 के 11,492 मरीज उपचाराधीन हैं। यहाँ संक्रमण से ठीक होने की दर 97।65% है जबकि मृत्यु दर 2.12 % बनी हुई है।