tomato
PTI Photo

Loading

नई दिल्ली/नागपुर/नासिक. जहां एक तरफ टमाटर (Tomato Rates) ने दामों ने बीते दिनों नए से न्य रेकॉर्ड बनाया। वहीं दिल्ली-एनसीआर, बेंगलुरु और मुंबई जैसे बड़े मेट्रो शहरों में यह ‘अदना’ सा टमाटर 280 रुपये किलो तक बिका है। इसी तरह महाराष्ट्र में भी टमाटर के दामों ने जैसे हमारी-आपकी जेबों में ‘डाका’ डाल दिया था। 

टमाटर के दाम आ रहे नीचे

लेकिन अब एक राहत की खबर के अनुसार टमाटर के दाम नीचे आ रहे हैं। जी हां, नासिक की तीन मंडियों में टमाटर की औसत थोक कीमत में केवल एक दिन में 650 रुपये प्रति टोकरी की गिरावट देखी गयी है। टोकरे के हिसाब से एक टोकरे में 20 किलो टमाटर होते हैं और वहीं इस टोकरे की कीमत बीते बुधवार के 1,750 रुपये से गिरकर 1,100 रुपये हो गई। जिसके साफ़ माने हुए कि, एक ही दिन में टमाटर की कीमतों में 37% से ज्यादा गिरावट दर्ज हुई है । 

महाराष्ट्र में भी राहत 

वहीं महाराष्ट्र के तीन प्रमुख कृषि उपज बाजार समितियों-पिंपलगांव, नासिक और लासलगांव में टमाटर की कुल दैनिक आवक भी लगभग एक सप्ताह पहले 6,800 बक्से से बढ़कर बीते गुरुवार को सीधे तौर पर 25,000 बक्से हो गई।

400 से ज्यादा गिरी कीमत

पिंपलगांव में APMC के अधिकारियों के अनुसार बीते कुछ दिनों में टमाटर की आवक में तेजी देखी गई है। उन्होंने कहा कि, यहां मंडी में टमाटर की औसत थोक कीमत बुधवार को 1,750 रुपये/टोकरी से गिरकर गुरुवार को 1,200 रुपये/टोकरी हो गई है। जानकारी दें कि, बीते 3 अगस्त को यहां औसत थोक मूल्य 2,400 रुपये /टोकरी दर्ज किया गया था।

1000 से भी नीचे पहुंचेगी कीमत

ऐसा भी कहा जा रहा है कि, अगले कुछ दिनों में पिंपलगांव में टमाटर की दैनिक आवक बढ़कर 25,000 हो जाएगी। वहीं औसत थोक टमाटर की कीमतें भी जल्द ही 1,000 रुपये प्रति टोकरी से नीचे आने की उम्मीद है।’

नई फसल से गिरी कीमतें

जानकारी के अनुसार नासिक मंडी में टमाटर की औसत थोक कीमत 1,800 रुपये/टोकरी से घटकर 1,000 रुपये प्रति टोकरी हो गई है। दरअसल नई फसल का आगमन बढ़ रहा है। यही थोक कीमतों में गिरावट का कारण बन रहा है।