महाराष्ट्र : तुलजा भवानी मंदिर ने 2023-23 में की 54 करोड़ रुपये की आय अर्जित

Loading

उस्मानाबाद, महाराष्ट्र (Maharashtra) के उस्मानाबाद जिले में स्थित मशहूर तुलजा भवानी मंदिर (Tulja Bhavani Temple)  ने 2021-22 में 29 करोड़ रुपये के मुकाबले 2022-23 में करीब दोगुनी यानी 54 करोड़ रुपये की आय अर्जित की। मंदिर प्रशासन ने यह जानकारी दी।

मंदिर संस्थान के अध्यक्ष एवं उस्मानाबाद के जिलाधीश डॉ. सचिन ओमबेस ने शनिवार को कहा कि पिछले वित्त वर्ष में अर्जित 54 करोड़ रुपये में से श्रद्धालुओं द्वारा पैसे देकर किए गए दर्शन से 15 करोड़ रुपये की आय हुई, जबकि श्रद्धालुओं द्वारा दिए गए दान से 19 करोड़ रुपये मिले। सदियों पुराना तुलजा भवानी मंदिर उस्मानाबाद के तुलजापुर में स्थित है और हर साल लाखों श्रद्धालु यहां दर्शन के लिए आते हैं।

जिलाधीश ने कहा, ‘‘हम मंदिर में पूजा-अर्चना के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को अच्छी सुविधाएं उपलब्ध कराते हैं और इसके कारण आय बढ़ी है। कई लोगों ने पैसे देकर दर्शन करने की सुविधा ली, जिसके लिए मंदिर प्रत्येक व्यक्ति से 500 रुपये का शुल्क लेता है।”

उन्होंने बताया कि पिछले महीने के अंत तक की गई गणना के अनुसार, 2009 से 2022 के बीच तुलजा भवानी मंदिर में कुल 207 किलोग्राम सोने और 2,570 किलोग्राम चांदी का चढ़ावा आया। जिलाधीश के मुताबिक, तुलजापुर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की अनुमति से बनाया जा रहा मास्टर प्लान आखिरी चरण में है और इसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।