File
File

    Loading

    पुणे: महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण के लिए 16 जून से आंदोलन शुरू करने की घोषणा कर चुके भाजपा सांसद संभाजीराजे छत्रपति ने सोमवार को पार्टी के राज्यसभा सदस्य उदयनराजे भोसले से मुलाकात कर आरक्षण के मुद्दे पर उनसे विस्तृत चर्चा की। पिछले महीने उच्चतम न्यायालय ने दाखिला और सरकारी नौकरियों में मराठों को आरक्षण प्रदान करने के महाराष्ट्र के 2018 के कानून को रद्द कर दिया था। 

    भोसले से मुलाकात करने के बाद संभाजीराजे छत्रपति ने संवादददाताओं से कहा, ‘‘मैंने मराठा आरक्षण के मुद्दे पर उदयनराजे भोसले से विस्तृत चर्चा की और तकरीबन सभी मुद्दों पर हमारे समान विचार हैं।” संभाजीराजे ने कहा कि राज्य सरकार के पास समुदाय को आरक्षण प्रदान करने के लिए दो विकल्प हैं। उन्होंने कहा, ‘‘या तो पुनर्विचार याचिका दाखिल की जाए और पुनर्विचार याचिका खारिज होने पर क्यूरेटिव पिटिशन दाखिल करें। हालांकि दिलीप भोसले कमेटी के सुझावों के मुताबिक क्यूरेटिव पिटिशन की जरूरत नहीं है।” 

    महाराष्ट्र सरकार ने उच्चतम न्यायालय के आदेश के अध्ययन के लिए इलाहाबाद उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश दिलीप भोसले की अध्यक्षता में एक कमेटी बनायी थी। संभाजीराजे ने इससे पहले कहा था कि वह मराठा समुदाय के लिये आरक्षण की मांग को लेकर 16 जून से कोल्हापुर से राज्यव्यापी आंदोलन शुरू करेंगे।