Metro 2B

    Loading

    मुंबई: राज्य के मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई एमएमआरडीए (MMRDA) कार्यकारी समिति की बैठक में बीकेसी (BKC) और चेंबूर (Chembur) के बीच मेट्रो 2 बी (Metro 2B) के काम को गति दिए जाने का निर्णय लिया गया। मुख्य सचिव मनु कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में हुई प्राधिकरण की बैठक में नए ठेकेदार (New Contractor) एनसीसी (NCC) की नियुक्ति की गई। इस काम के लिए एमएमआरडीए ठेकेदार को 760 करोड़ रुपए देगा।  

    डीएन नगर को मानखुर्द से जोड़ने वाला मेट्रो-2बी कॉरिडोर 23.5 किलोमीटर लंबा कॉरिडोर है। इसमें 22 स्टेशन होंगे। 11,000 करोड़ रुपए से बन रही इस लाइन को शुरू करने के लिए एमएमआरडीए ने अक्टूबर 2022 की समय सीमा तय की थी। 

    7 अलग-अलग पैकेजों में किया जा रहा वायडक्ट का निर्माण

    वायडक्ट का निर्माण 7 अलग-अलग पैकेजों में किया जा रहा है। पैकेज 6 के लिए एमबीजेड-आरसीसी संयुक्त उद्यम को 6 स्टेशनों-एमटीएनएल मेट्रो, एसजी बर्वे मार्ग, कुर्ला टर्मिनस, कुर्ला ईस्ट और चेंबूर सहित 5.9 किलोमीटर लंबी एलिवेटेड लाइनों के लिए 521 करोड़ रुपए का ठेका दिया गया था, लेकिन यह काम समय पर न होने से ठेका रद्द कर दिया गया। कमिश्नर एसवीआर श्रीनिवास के अनुसार नए ठेकेदार को 24 महीने में काम पूरा करना होगा।

    एमटीएचएल के लिए 427 करोड़

    कार्यकारी समिति की बैठक में मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक के पॅकेज 4 के अंतर्गत किए जाने वाले विभिन्न कार्यों के लिए 427 करोड़ रुपए मंजूर किए गए। शिवड़ी से नावा शेवा के बीच काम तेजी से चल रहा है। एमटीएचएल के लिए इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम (आईटीएस) के लिए ठेकेदार को नियुक्त किया है। कार्य के दायरे में इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम (आईटीएस), टोल प्रबंधन प्रणाली, हाइवे रोड पर इलेक्ट्रिकल वर्क , टोल प्लाजा  और कमांड कंट्रोल सेंटर सहित प्रशासनिक भवन की डिजाइन, निर्माण और कमीशनिंग आदि कार्य शामिल है।