Mumbai Schools Reopening : Schools for classes 1 to 7 will open in Mumbai from December 15 says BMC
Representative Photo

    मुंबई: भारत (India) सहित पूरी दुनिया में कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron) ने चिंता बढ़ा रखी है। इस बीच मुंबई में स्कूल खुलने की डेट को आगे बढ़ा दिया गया है। मुंबई में अब स्कूल (Schools) 1 दिसंबर की जगह 15 दिसंबर को खुलेंगे। बता दें कि, महाराष्ट्र (Maharashtra) में कक्षा 1 से सातवीं कक्षा तक के स्कूल 1 दिसंबर से खोले (Maharashtra School Reopening) की राज्य सरकार ने पिछले दिनों घोषणा की थी। 

    एएनआई के अनुसार, बीएमसी ने बताया है कि, दुनिया में कोरोना के ओमीक्रोन वेरिएंट के मद्देनजर कक्षा 1-7 के लिए स्कूल अब 1 दिसंबर के बजाय 15 दिसंबर से फिर से खुलेंगे।

    स्कूलों (Schools) को खोलने को लेकर स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ (Varsha Gaikwad)  ने घोषणा की थी। वर्षा गायकवाड़ ने ट्वीट करते हुए कहा था कि, राज्य के मंत्रिपरिषद और सीएम से चर्चा के बाद स्कूल फिर से खोलने को लेकर फैसला लिया गया था लेकिन हाल ही में साउथ अफ्रीका में सामने आए कोरोना के खतरनाक म्यूटेशन ओमीक्रान के चलते भारत सहित दुनिया भर में एक बार फिर से टेंशन बढ़ा दी है।  

    दरअसल वर्षा गायकवाड़ ने ट्वीट करते हुए लिखा, राज्य के मुख्यमंत्री, मंत्रिपरिषद और बाल रोग कार्यबल के साथ चर्चा के बाद एक दिसंबर से ग्रामीण क्षेत्रों में कक्षा पहली से चौथी तक और शहरी क्षेत्रों में पहली से सातवीं तक के स्कूलों को फिर से खोलने का निर्णय लिया गया है। हम स्कूलों की सुरक्षित बहाली के लिए प्रतिबद्ध हैं।

    वहीं पिछले सभी वेरिएंट के मुकाबले सबसे अधिक खतरनाक बताया जा रहा ओमीक्रोन को लेकर देश में सख्त एतियातन कदम उठाए जा रहे हैं। इंटरनेशल यात्रियों के लिए एयरपोर्ट्स पर टेस्टिंग बढ़ा दी गई है। इस बीच कोरोना का सबसे अधिक तांडव झेल चुके महाराष्ट्र के मुंबई के लिए चिंता बढ़ गई है। मुंबई (Mumbai) में पिछले 15 दिनों के भीतर अफ्रीकी देशों से कुल 1000 यात्री लैंड हुए हैं। 

    एक रिपोर्ट के अनुसार, बीएमसी (BMC) की तरफ से प्राप्त जानकारी के अनुसार पिछले 15 दिनों में 1000 यात्री मुंबई में अफ्रीकी देशों से लैंड हुए हैं। ये सभी लोग अफ्रीकी देशों से वापस लौटे हैं जहां ओमिक्रॉन का खतरा सबसे अधिक बना हुआ है।