corona crisis

    Loading

    मुंबई: महाराष्ट्र में बढ़ते कोरोना मरीजों (Corona Patients) पर स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे (Rajesh Tope) ने कहा कि राज्य में कोरोना के नए वेरिएंट (New Variants) नहीं मिले हैं। कोरोना की बढ़ती संख्या पर हमारी नजर बनी हुई है। राजेश टोपे ने कहा कि यह वृद्धि एक विशेष जिलों तक सीमित है। मरीजों की संख्या यदि पूरे राज्य में बढ़ती है तो हम उसके अनुसार अगला कदम उठाएंगे। मुंबई में कोरोना के 2,293 नए मरीज मिले, वहीं पॉजिटिविटी दर 40 प्रतिशत तक पहुंच गई है।

    राजेश टोपे ने कहा कि राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ रही है। खासकर मुंबई, पुणे, ठाणे, पालघर, रायगड जैसे जिलों तक सीमित है। मुंबई में आज पॉजिटिविटी रेट 40 फीसदी हो गया है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग इस बढ़ोतरी पर पूरी नजर रख रहा है। राजेश टोपे ने कहा कि अभी चिंता की बात इसलिए नहीं है कि मरीजों की संख्या बढ़ने के बावजूद अस्पताल में मरीजों का भर्ती होने का प्रतिशत महज दो से तीन फीसदी है। उन्होंने कहा कि मरीजों की संख्या में इस वृद्धि को लेकर स्वास्थ्य विभाग बहुत सतर्क हो गया है।

    सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने की अपील 

    उन्होंने कहा कि हम आशा कार्यकर्ताओं और स्वास्थ्य अधिकारियों के माध्यम से घर-घर जाकर टीकाकरण की संख्या बढ़ा रहे हैं। राज्य में स्कूलों के शुरू होने के कारण 12 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों का टीकाकरण नहीं होने पर अभिभावकों के साथ-साथ शिक्षकों को भी टीकाकरण पूरा करने का निर्देश दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य के लोगों से सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने की अपील की जा रही है। एहतियात के तौर पर परीक्षण बढ़ा दिया गया है।

    ओमिक्रॉन के BA 4 और BA5 सब वेरिएंट मिले

     मुंबई, ठाणे, पालघर, रायगड और पुणे में मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। मुंबई में ओमिक्रॉन के BA 4 और BA5 सब वेरिएंट मिले हैं और पुणे में BA 2 सब वेरिएंट के कारण मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है। इस पृष्ठभूमि के खिलाफ, विशेषज्ञों ने कोरोना रोकथाम नियमों का कड़ाई से पालन करने का आह्वान किया है। मई के बाद से देश भर के कुछ शहरों में कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमण बढ़ गया है। चौथी लहर मुंबई, ठाणे, पालघर, रायगढ़ और पुणे में आई है। वर्तमान में पुणे में आठ मरीज ओमिक्रॉन के बीए 4 और बीए 5 सब वेरियंट से संक्रमित हैं। ठाणे में ओमिक्रॉन के दो बीए-4 मरीज मिले हैं। जो मरीज मिल रहे हैं उनका टीकाकरण पहले किया जा चुका है उसके बाद भी संक्रमित हो रहे हैं। हालांकि जो अभी संक्रमित मिल रहे हैं उनमें कोरोना का असर बहुत कम देखने को मिल रहा है।

    मुंबई में मिले 2,293 नए मरीज

     

     

    मुंबई में बुधवार को कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 2,293 हो गई। एक मरीज की मौत भी हुई है। कोरोना से संक्रमित होने वाले मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। पिछले 24 घंटे में 1,764 मरीज कोरोना से ठीक हुए हैं। इसी प्रकार राज्य में बुधवार को 4, 024 नए मरीज मिले और 2 मरीजों की मौत हुई है।