Temperature

    Loading

    मुंबई: राज्य में लगातार बढ़ रहे तापमान (Temperature) से नागरिकों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। पिछले दो माह में हीट स्ट्रोक (Heat Stroke) से 25 की मौत (Death) हुई है जिसमें सबसे अधिक 11 मौत नागपुर (Nagpur) में हुई है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, मार्च और अप्रैल महीने में लू लगाने के कुल  374  मामले सामने आए हैं। केंद्र सरकार ने हीट स्ट्रोक से बचने को लेकर दिशा-निर्देश जारी किया है। 

    राज्य में पिछले दो सालों  में हीट स्ट्रोक से एक भी व्यक्ति की मौत नहीं हुई थी। वहीं वर्ष 2019 में सिर्फ 9 लोगों की मौत हीट स्ट्रोक की वजह से हुई थी, लेकिन इस साल गर्मी लोगों पर कहर बनकर टूट रही है। वर्ष  2022 में हीट स्ट्रोक महाराष्ट्र के लोगों के लिए काल बन गया है। 

    पिछले कुछ दिनों से तापमान में हुआ इजाफा

    उत्तर और मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और विदर्भ के जिलों में पिछले कुछ दिनों से तापमान 40 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच है। ऐसे में लोगों को दिन में निकला मुश्किल हो गया है। 

    सावधानी बरतना जरुरी

    वहीं मौसम विभाग का कहना है कि मई में भी राज्य के लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा, लिहाजा सावधानी बरतना जरूरी है। विदर्भ के नागपुर में 11, अकोला में 3 और अमरावती में एक मौत हुई है। मराठवाड़ा और जालना में दो-दो लोगों की जान गई है, जबकि औरंगाबाद, हिंगोली, उस्मानाबाद और परभणी में एक-एक मौत हुई है। वहीं नागपुर डिवीजन में सबसे ज्यादा 295 हीट स्ट्रोक के मामले सामने आए हैं।

    स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञ दे रहे ये सलाह

    मौसम के मिजाज को देखते हुए स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञ भी लोगों को लगातार गर्मी और लू से बचाव के लिए सलाह दे रहे हैं। बुजुर्गों से लेकर बच्‍चों को दोपहर में घर से बाहर न निकलने का सुझाव दे रहे हैं। साथ ही इस दौरान बचाव के अन्‍य तरीके भी अपनाने के लिए कह रहे हैं।