Home Quarantine

    Loading

    मुंबई: कोरोना (Corona) के नए वेरिएंट ओमीक्रोन (New Variants Omicron) के बढ़ते मामले को देखते हुए बीएमसी (‍BMC) ने दुबई (Dubai) से आने वाले यात्रियों को भी मुंबई (Mumbai) में सात दिन होम क्वारंटाइन (Home Quarantine) करने का आदेश दिया है। बीएमसी कमिश्नर इकबाल सिंह चहल ने दुबई से आनेवाले यात्रियों के लिए विशेष गाइडलाइन जारी की है। गाइडलाइन (Guideline) के अनुसार दुबई से आनेवाले यात्रियों को मुंबई में सात दिन सख्त क्वारंटाइन में रखा जाएगा। हालांकि वहां से आने वाले यात्रियों को एयरपोर्ट पर आरटीपीसीआर टेस्ट से छूट प्रदान की गई है।  

    ओमीक्रोन वेरिएंट के पूरी दुनिया में फैलने के बाद बीएमसी ने दक्षिण अफ्रीका, यूरोपियन देश और मध्य-पूर्व के देशों से आनेवाले यात्रियों के लिए पहले ही होम क्वारंटाइन लागू किया है।  

    बीएमसी ने जारी की स्पेशल गाइडलाइन 

    बीएमसी को सूचना मिली है कि दक्षिण अफ्रीका सहित पाबंदी वाले अन्य देशों से आने वाले नागरिक वाया दुबई मुंबई आ रहे हैं। इसलिए दुबई से आनेवाले यात्रियों के लिए स्पेशल गाइडलाइन जारी की गई है। गाइडलाइप के अनुसार दुबई से आनेवाले नागरिकों को एयरपोर्ट पर बिना आरटीपीसीआर टेस्ट किए सीधे होम क्वारंटाइन करने का आदेश दिया है। 

    पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करने पर भी रोक 

    मुंबई एअरपोर्ट पर आने वाले नागरिक यदि मुंबई के बाहर जाने वाले हैं तो उनके लिए जिलाधिकारी विशेष गाड़ियों की व्यवस्था कर गन्तव्य तक छोड़ेंगे। ऐसे यात्रियों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करने पर भी रोक लगा दी गई है। इसी तरह मुंबई से कनेक्टिंग फ्लाइट का उपयोग करने वाले यात्रियों की जिम्मेदारी एयरपोर्ट अथॉरिटी की होगी। दुबई के यात्रियों का सात दिन होम क्वारंटाइन में रहने के बाद आरटीपीसीआर टेस्ट किया जाएगा। रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर उन्हें संस्थागत क्वारंटाइन में भेज दिया जाएगा।