Chief Minister Eknath Shinde

    Loading

    मुंबई: मंगलवार को मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Chief Minister Eknath Shinde) की अध्यक्षता में उद्योग विभाग की कैबिनेट सब-कमेटी की बैठक में 70 हजार करोड़ रुपए की निवेश परियोजनाओं (Investment Projects) को मंजूरी दी गई। सीएम ने कहा कि राज्य के विदर्भ, मराठवाड़ा, नासिक, पुणे क्षेत्र में औद्योगिक विकास के साथ इससे करीब 55 हजार रोजगार सृजित होंगे। उन्होंने कहा कि राज्य में औद्योगिक निवेश के लिए अनुकूल वातावरण है।

    बैठक में उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, उद्योग मंत्री उदय सामंत, मुख्य सचिव मनु कुमार श्रीवास्तव, प्रमुख सचिव उद्योग विभाग डॉ. हर्षदीप कांबले, प्रधान सचिव, वित्त विभाग ओ. पी. गुप्ता, प्रमुख सचिव राजगोपाल देवड़ा, औद्योगिक विकास निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. विपिन शर्मा, औद्योगिक विकास आयुक्त दीपेन्द्र सिंह कुशवाहा आदि अधिकारी उपस्थित थे।

    औद्योगिक इकाइयों की प्रोत्साहन

    मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा पूर्व में की गई संस्तुतियों पर विचार करते हुए प्रदेश की औद्योगिक इकाइयों की विभिन्न मांगों के संबंध में विस्तृत चर्चा की गई। नई औद्योगिक इकाइयों को प्रोत्साहन सब्सिडी और अन्य मांगों पर इस बैठक में चर्चा हुई।

    हरित प्रौद्योगिकी पर 20 हजार करोड़ रुपए

    हरित प्रौद्योगिकी पर 20 हजार करोड़ रुपए का निवेश हो रहा है। चंद्रपुर में कोयला गैसीकरण परियोजना (हरित हाइड्रोजन, मेथनॉल, अमोनिया और यूरिया आदि) शामिल हैं। इससे चंद्रपुर जिले में भारी निवेश कर उद्योग को मदद मिलेगी।

    पुणे में पहली इवी परियोजना

    देश और राज्य की इलेक्ट्रॉनिक वाहन नीति के अनुसार, 10 हजार करोड़ रुपए के निवेश वाली महिंद्रा इलेक्ट्रिक वाहन ऑटोमोबाइल्स की पहली परियोजना पुणे में शुरू की जाएगी। वाक्सवैगन के साथ पुणे में प्रौद्योगिकी, अनुसंधान और विकास में प्रोटोटाइप बनाए जाएंगे।

    गढ़चिरोली में 20 हजार करोड़ रुपए के निवेश

    गढ़चिरोली में लॉयड मेटल्स एनर्जी लिमिटेड के माध्यम से एक इस्पात उत्पादन परियोजना के तहत 20 हजार करोड़ रुपए के निवेश को मंजूरी दी गई। कपड़ा उद्योग के विकास को बढ़ावा देने के लिए अमरावती और नागपुर क्षेत्रों में भारी निवेश करने के लिए इंडोरामा कंपनी की सहायक कंपनियों के लिए 2,500 करोड़ रुपए की परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है। बैठक में निप्रो फार्मा पैकेजिंग इंडिया प्रा. लिमिटेड यह कंपनी पुणे जिले में नई तकनीक पर आधारित फार्मास्युटिकल ग्लास ट्यूबिंग प्रोडक्शन के तहत 1650 करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा।

    नासिक में 4,206 करोड़ रुपए का निवेश

    नासिक में रिलायंस लाइफ साइंस कंपनी के 4,206 करोड़ रुपए के प्रस्तावित निवेश को मंजूरी मिल गई है। यह कंपनी प्लाजा प्रोटीन, वैक्सीन और जीन थेरेपी आदि के निर्माण में शामिल है।