Mumbai Air Pollution,Mumbai Air Pollution, Mumbai , Air, Pollution, Maharashtra, Increasing Air Pollution in Mumbai,Air Quality Index
File Photo

Loading

मुंबई: मुंबई (Mumbai Air Pollution) में वायु गुणवत्ता खराब होने के बाद, बृहन्मुंबई महानगरपालिका (BMC) ने शुक्रवार को चेतावनी दी कि वह उन निर्माण कार्यों को बंद करा देगी जो धूल और प्रदूषण नियंत्रण के उपाय नहीं कर रहे हैं, फिर चाहे वे निजी निर्माण स्थल हों या सरकारी परियोजना स्थल।

नगर निगम आयुक्त इकबाल सिंह चहल के हवाले से एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि वर्तमान में शहर में 6,000 स्थानों पर निर्माण कार्य चल रहा है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक दिन के दौरान शहर में कई स्थानों पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 200 (खराब श्रेणी) से ऊपर था।

बीएमसी की विज्ञप्ति के मुताबिक नगर निकाय के प्रशासक की भूमिका भी निभा रहे चहल ने शहर में खतरनाक वायु प्रदूषण के स्तर को देखते हुए सभी हितधारकों के साथ बैठक की। उन्होंने चेतावनी दी, ‘‘इन सभी स्थानों पर (जहां निर्माण कार्य चल रहा है) धूल और प्रदूषण-नियंत्रण के उपाय लागू किए जाने चाहिए, अन्यथा निर्माण कार्य बंद करा दिया जाएगा फिर वे निजी हों या सरकारी क्षेत्र के निर्माण कार्य।”

कांग्रेस नेता और बीएमसी में पूर्व नेता प्रतिपक्ष रवि राजा ने कहा कि बृहस्पतिवार को मुंबई का एक्यूआई देश के शहरों में सबसे खराब था, लेकिन प्रशासन ने अपनी प्रदूषण नियंत्रण योजना के एक भी दिशानिर्देश लागू नहीं किए। इस बीच, बीएमसी की विज्ञप्ति में कहा गया है कि बेहतर वायु गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए एक मानक संचालन प्रक्रिया या दिशानिर्देश सोमवार तक जारी किए जाएंगे।