arrest
File Photo

    मुंबई: भोईवाड़ा पुलिस (Bhoiwada Police) ने औरंगाबाद (Aurangabad) से एक 22 वर्षीय उम्मीदवार को गिरफ्तार (Arrested ) किया है, जिसने मुंबई पुलिस कांस्टेबल परीक्षा (Mumbai Police Constable Exam) को पास करने के लिए शारीरिक परीक्षण के लिए प्रॉक्सी उम्मीदवार (Proxy Candidate) का इस्तेमाल किया था। पुलिस आरोपी की ओर से पेश हुए प्रॉक्सी उम्मीदवार का पता लगाने के लिए आगे की जांच कर रही है।

    पुलिस के अनुसार गिरफ्तार आरोपी की पहचान महाराष्ट्र के औरंगाबाद के गंगापुर के रहने वाले 22 वर्षीय सतीश दादाराव मोरे के रूप में हुई है। 2019 में पुलिस भर्ती के बारे में एक विज्ञापन निकला था। इच्छुक उम्मीदवारों ने उसी के लिए आवेदन किया था। तदनुसार, एक लिखित परीक्षा के बाद14 दिसंबर,2021 को मरोल में पुलिस मैदान में शारीरिक परीक्षण के लिए मोरे को बुलाया गया था। यहां पाया गया जांच के दौरान पता चला कि मोर की जगह उसका दोस्त कृष्णा करभरी मोरे (24) उसकी जगह मौजूद था।

    नकली दस्तावेज जमा किए

    कृष्णा ने खुद को सतीश के रूप में पेश किया और नकली दस्तावेज जमा किए,डुप्लीकेट हस्ताक्षर किए और जमीन पर दौड़कर शारीरिक परीक्षण किया था। इस मामले के शिकायतकर्ता सहायक पुलिस निरीक्षक राहुल प्रभु भर्ती में तैनात थे।प्रभु ने जांच के दौरान पाया की सतीश मोरे ने फर्जी दस्तावेजों के जरिए फर्जी उम्मीदवार भेजा था। दस्तावेजों और सीसीटीवी फुटेज की जांच के बाद यह स्पष्ट हो गया कि सतीश मोरे ने प्रॉक्सी उम्मीदवार का इस्तेमाल किया था। इसके बाद प्रभु की शिकायत पर भोईवाड़ा पुलिस स्टेशन में धोखाधड़ी और जालसाजी का मामला दर्ज किया गया। 

    पहले भी एक उम्मीदवार गिरफ्तार

    पिछले हफ्ते भी भोईवाड़ा पुलिस ने एक 30 वर्षीय व्यक्ति को गिरफ्तार किया, जिसने मुंबई पुलिस कांस्टेबल परीक्षा को पास करने के लिए प्रॉक्सी उम्मीदवार का इस्तेमाल किया था। बालानाथ पवार ने लिखित परीक्षा, मेडिकल और ग्राउंड टेस्ट पास करने के लिए अपने दूर के रिश्तेदार की मदद ली थी। जमीनी परीक्षण की वीडियोग्राफी के साथ दस्तावेज सत्यापन के दौरान जमा की गई तस्वीरों की जांच के दौरान अपराध का पता चला।

    पुलिस कर रही प्रॉक्सी उम्मीदवार की तलाश 

    भोईवाड़ा पुलिस स्टेशन के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक जितेंद्र पवार ने सतीश और कृष्णा के खिलाफ मामला दर्ज होने की पुष्टि की और पुलिस हिरासत में सतीश मोरे की गिरफ्तारी की पुष्टि की है और इन्होंने कहा कि हमारी टीम सतीश के लिए पेश हुए प्रॉक्सी उम्मीदवार की तलाश में है।