IAS officer Sushil Khodvekar

    Loading

    मुंबई/पुणे: महाराष्ट्र शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET Exam) घोटाला मामले में पुणे (Pune) की साइबर पुलिस (Cyber Police) ने आईएएस अधिकारी सुशील खोडवेकर (IAS officer Sushil Khodvekar) को गिरफ्तार (Arrested) किया है। खोडवेकर को ठाणे (Thane) से गिरफ्तार कर अदालत में पेश किया गया, जहां उन्हें 31 जनवरी तक पुलिस हिरासत में भेजने का फैसला लिया गया। 

    वर्तमान में खोडवेकर कृषि विभाग में अधिकारी के तौर पर काम कर थे, लेकिन इससे पहले वह स्कूली शिक्षा एवं खेल विभाग में उप सचिव के पद पर कार्यरत थे। सूत्रों ने बताया कि पुणे सायबर पुलिस को परीक्षा घोटाले मामले में खोडवेकर के खिलाफ कुछ अहम सबूत मिले, जिसके बाद उनकी गिरफ़्तारी की गई है। खोडवेकर साल 2009 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। उनकी गिरफ्तारी से बड़े अधिकारियों के बीच हड़कंप मच गया है।

    7,800 फेल छात्रों को पैसे लेकर किया गया पास

    टीईटी परीक्षा घोटाले की जांच में कई चौकाने वाले खुलासे हुए हैं। सूत्रों के मुताबिक, साल 2019-20 में ली गई इस परीक्षा में  जिन 16 हजार 592 उम्मीदवारों को पास घोषित किया गया था। दरअसल उनमें से 7, 800 उम्मीदवार फेल थे। ऐसे आरोप हैं कि इन फेल उम्मीदवारों से पैसा लेकर उन्हें पास घोषित किया गया था। ।

    तुकाराम सुपे के पास से करोड़ों की दौलत बरामद

    इससे पहले, पुणे पुलिस ने टीईटी परीक्षा घोटाले मामले में महाराष्ट्र राज्य शिक्षा परिषद के आयुक्त तुकाराम सुपे को अरेस्ट किया था। इसे मामले में हुई छापेमारी के दौरान तुपे के पास से करोड़ों की नगदी व भारी मात्रा में सोने व चांदी के आभूषण बरामद किए गए थे। तुपे पर साल 2018 और 2019 की शिक्षा पात्रता परीक्षा में फेल हुए छात्रों से पैसे लेकर उनको पास कराने का आरोप है। पुलिस ने सुपे समेत इस मामले में 2017 में महाराष्ट्र शिक्षा परिषद के आयुक्त रह चुके सुखदेव डेरे को भी गिरफ्तार किया है।