Rain in Mumbai
PTI Photo (File)

    Loading

    मुंबई: इस वर्ष मानसून (Monsoon) कर्नाटक के कारवार तक पहुंच गया है। आगामी 3 से 4 दिनों में इसके मुंबई (Mumbai) पहुंचने की संभावना है। मौसम विभाग ( Meteorological Department) ने इस वर्ष 103 फीसदी बारिश (Rain) होने का अनुमान व्यक्त किया है। इस मानूसन में बाढ़ को रोकने के लिए मुंबई महानगरपालिका पूरी तरह तैयार है। बीएमसी (BMC) के अतिरिक्त आयुक्त पी वेलारासू ने बताया कि इस बार मानसून के समय आने वाले ज्वार भाटा और मूसलाधार बारिश का एप पर ‘अलर्ट’ मैसेज आ जाएगा। वेलारासू ने कहा कि आवश्यकता के अनुसार नालों की सफाई का काम किया गया है।

    मुंबई में हर साल 2,000 से 2,200 मिमी बारिश होती है। एक ही समय में भारी बारिश और हाईटाइड की स्थिति में मुंबई के निचले इलाकों में पानी जमा हो जाता है। अतिरिक्त आयुक्त ने यह भी दावा किया कि यदि 70 मिमी से अधिक बरसात होती है तो जलजमाव होने से नहीं रोका जा सकता है।

    मोबाइल एप पर ‘अलर्ट मैसेज’

    मुंबई में भारी बारिश के कारण मीठी नदी में बाढ़ आने की स्थिति में नागरिकों को बीएमसी आपदा प्रबंधन मोबाइल ‘एप’ से लोगों को अलर्ट संदेश भेज देगा। मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी 3 घंटे पहले अपलोड कर दी जाएगी।

    लाइफगार्ड नियुक्त किए गए

    इन 22 दिनों में बीएमसी गिरगांव, दादर, जुहू, वर्सोवा, अक्सा, माहिम आदि स्थानों पर 94 लाइफगार्ड नियुक्त किए गए हैं। पुलिस भी पेट्रोलिंग करेगी। साथ ही 6 रेस्क्यू बोट, 12 कश्ती, 42 लाइफ जैकेट, 42 इन्फ्लेटेबल जैकेट, 10 रिंग बॉय उपलब्ध कराए गए हैं।

    नौसेना, एनडीआरएफ, सेना और फायर ब्रिगेड तैयार

    इस साल भारी बारिश के कारण आई बाढ़ की स्थिति में, मुंबईवासियों की मदद के लिए कोलाबा, वर्ली, मलाड, मानखुर्द और घाटकोपर में नौसेना के 5 बचाव दल तैनात किए गए हैं। साथ ही अंधेरी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में एनडीआरएफ की 3 टीमों को भारी बारिश के कारण आपात स्थिति में मदद के लिए तैनात किया गया है। इसी तरह सेना के 5 अधिकारियों और जवानों को तैयार रखा गया है।  61 स्थानों पर अत्याधुनिक डिजिटल मोबाइल रेडियो सिस्टम  24 प्रशासनिक कार्यालय  6 प्रमुख अस्पताल, 28 बाहरी प्रणालियों को जोड़ने वाली 58 हॉटलाइन हैं 5,361 स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, आपात स्थिति में मोबाइल फोन नेटवर्क सिस्टम के फेल होने की स्थिति में संचार के लिए हैम रेडियो सिस्टम उपलब्ध कराया गया है। नागरिकों को आपातकालीन सहायता के लिए 60 लाइन्स हंटिंग सुविधा संख्या 1916 उपलब्ध है।