bmc
BMC बजट 2024

Loading

नई दिल्ली/मुंबई: आज यानी शुक्रवार 2 फरवरी को मुंबईकरों (Mumbai BMC Budget) को पानी, सड़क, साफ-सफाई, शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने वाली मुंबई महानगर पालिका (BMC) का वर्ष 2024-25 का बजट पेश होगा। BMC कमिश्नर आई.एस चहल आज BMC का वर्ष 2024-25 का बजट पेश करेंगे। वहीं चुनावी साल में किसी नए टैक्स का बोझ मुंबईकरों पर डालने का रिस्क BMC कमिश्नर लेंगे, इसकी आशंका फिलहाल कम ही दिख रही है। 

बजट के लोक लुभावन होने  की उम्मीद 

जानकारी दें कि साल 2024 में लोकसभा चुनाव के बाद महाराष्ट्र विधानसभा के भी चुनाव होने हैं, ऐसे में बजट के लोक लुभावन होने की उम्मीद है। वहीं बजट में किसी नए टैक्स की घोषणा होने की आशंका फिलहाल कम ही है। आज प्रस्तुत होने वाले इस बजट से जहां मुंबईकरों को काफी उम्मीदें हैं, वहीं इसके उलट विपक्ष का मानना है कि हर साल की तरह इस साल भी काल्पनिक बजट पेश होगा, क्योंकि बजट में बड़ी-बड़ी घोषणाएं तो होतीं हैं, लेकिन वह कभी पूरी नहीं होती हैं।

बजट में कुछ करों में छूट मिलने की उम्मीद

हालाँकि BMC अधिकारियों का कहना है कि बजट मूलभूत सुविधाओं को बेहतर करने, सड़क, पानी, गार्डन, शिक्षा, स्वास्थ्य, सौंदर्यीकरण व अन्य सुविधाओं को उपलब्ध कराने पर ही केंद्रित होगा। लेकिन आम जनता को बजट में सौंदर्यीकरण, प्रदूषण, पर्यावरण, ब्रिज, आधुनिक हॉस्पिटल, रोड, एसटीपी प्रॉजेक्ट, मियावाकी वन योजना, उद्यान और पर्यटन स्थलों के विकास को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। ऊपर से चुनावी साल होने की वजह से बजट में कुछ करों में छूट मिलने की उम्मीद जताई गयी  है। 

इन बातों पर देना होगा जोर 

वहीं इस बार प्रदूषण से निपटने के लिए BMC अपने बजट में बड़ी घोषणाएं कर सकती है। देखा जाए तो BMC के कई प्रॉजेक्ट वर्षों से या तो अधूरे हैं या अधर में लटके हैं। इस बार उम्मीद है कि बजट में ऐसे प्रॉजेक्ट्स को पूरा करने पर जोर दिया जा सकता है। इनमें वॉटर टनल प्रॉजेक्ट, पर्यावरण प्रदूषण रोकने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा, सार्वजानिक पार्किंग, चार्जिंग स्टेशन जैसे प्रॉजेक्ट शामिल हैं। 

बजट पर दिख सकता है शिंदे-फडणवीस का असर 

गौरतलब है कि बीते बजट में फिक्स डिपॉजिट को तोड़ कर मुंबई के विकास कार्यों पर पैसा खर्च किया गया था। BMC  के पास फिलहाल 86 हजार करोड़ रुपये का फिक्स डिपॉजिट होना बताया गया है। मुख्यमंत्री शिंदे के ड्रीम प्रॉजेक्ट मुंबई के सौंदर्यीकरण, सड़कों को सीमेंटेड करने, पानी के प्रॉजेक्ट के लिए क्या चहल फिक्स डिपॉजिट तोड़ेंगे, यह आज देखने वाली बात होगी। हालांकि वहीं सूत्रों का मानना है कि BMC के इस बार के बजट पर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस का असर भी साफ देखने को मिल सकता है।