bkc bullet train station
प्रतिकात्मक फोटो

    Loading

    मुंबई: पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना (Mumbai-Ahmedabad Bullet Train Project) को राज्य में सरकार बदलते ही रफ़्तार मिलनी शुरू हो गई है। मुंबई (Mumbai) के बीकेसी (BMC) में बुलेट ट्रेन (Bullet Train) के लिए आवश्यक जमीन को क्लियरेंस मिलने के साथ भूमिगत स्टेशन निर्माण के लिए निविदा (Tender) भी जारी कर दी गई है। 

    नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (एनएचएसआरसीएल) ने मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर के लिए बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स में एक भूमिगत स्टेशन के निर्माण के लिए शुक्रवार को निविदाएं आमंत्रित की। एनएचएसआरसीएल के एक अधिकारी ने कहा कि बीकेसी में भूमिगत स्टेशन के निर्माण के लिए निविदाएं जारी हो गई हैं। इस बिड की वेलिडिटी 6 माह होगी।

    अंडरग्राउंड अत्याधुनिक स्टेशन

    रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के अनुसार, बुलेट ट्रेन के लिए मुंबई भूमिगत स्टेशन और सुरंगों के डिजाइन और निर्माण के लिए निविदाएं आमंत्रित की गईं हैं। 508.17 किमी के इस प्रॉजेक्ट की कुल लागत 1.08 लाख करोड़ रुपए है। शेयरधारक के रूप केंद्र सरकार की ओर से एनएचएसआरसीएल को 10,000 करोड़ रुपए का भुगतान करना है, जबकि इसमें शामिल दो राज्यों गुजरात और महाराष्ट्र की ओर से पांच-पांच हजार करोड़ रुपए दिए जाने हैं। शेष राशि का भुगतान जापान की तरफ से 0.1 प्रतिशत ब्याज पर ऋण के माध्यम से किया जाना है। सीएम एकनाथ शिंदे और डीसीएम देवेंद्र फडनवीस ने कहा है कि महाराष्ट्र में बुलेट ट्रेन के मार्ग में आने वाली सभी रुकावटों को क्लियर किया गया है।

    बीकेसी में बुलेट ट्रेन टर्मिनस

    मुंबई के बीकेसी में बुलेट ट्रेन के टर्मिनस के लिए प्रस्तावित 5 एकड़ भूखंड को कब्जे में लेने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस भूखंड पर बीपीसीएल को भूखंड खाली करने के निर्देश दिए हैं। उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बुधवार को मुंबई में जापान के महावाणिज्य दूत फुकाहोरी यासुकाता को बुलेट ट्रेन परियोजना में तेजी लाने का आश्वासन दिया, जो जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (जेआईसीए) द्वारा वित्त पोषित है।

    क्या है स्थिति

    महाराष्ट्र में 433.82 हेक्टेयर भूमि में से 313.42 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण हो सका है, जो लगभग 72.25 प्रतिशत है। गुजरात और दादरा नगर हवेली में लगभग 100 फीसदी जमीन का अधिग्रहण हुआ है। महाराष्ट्र में एनएचआरसीएल को जमीन हस्तांतरित करने की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। 508.17 किमी के इस प्रॉजेक्ट में 384.04 किमी हिस्सा गुजरात में, 155.76 किमी हिस्सा महाराष्ट्र में और 4.3 किमी हिस्सा दादरा नगर हवेली में है। बुलेट ट्रेन के रास्ते में 12 स्टेशन होंगे, जिनमें से 8 गुजरात में, 4 स्टेशन महाराष्ट्र में बनने हैं।