NCP chief Sharad Pawar
File Photo

    Loading

    मुंबई: नेता विपक्ष देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने महाराष्ट्र विधानसभा में पेन ड्राइव (Pen Drive) के जरिए एक बड़ा खुलासा करते हुए आरोप लगाया था कि महाविकास आघाडी सरकार बीजेपी (BJP) के कई नेताओं को जेल (Jail) भेजने की साजिश रच रही है। अब इस खुलासे पर आघाडी सरकार के किंगमेकर और एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार (Sharad Pawar) ने पलटवार करते हुए कहा है कि इस तरह के स्टिंग ऑपरेशन (Sting Operation) बिना केन्द्रीय जांच एजेंसियां के लिप्त हुए करना संभव नहीं है। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को इस पर संज्ञान लेते हुए पूरे मामले की जांच करवानी चाहिए। 

    उन्होंने कहा कि बीजेपी, आघाडी सरकार को अस्थिर करने की काफी कोशिश की है, लेकिन जब वह इसमें कामयाब नहीं हुई तो अब इस तरह के स्टिंग ऑपरेशन को सामने लाया जा रहा है। शरद पवार ने कहा कि आघाडी सरकार पूरे 5 साल के कार्यकाल को पूरा करेगी। उन्होंने देवेंद्र पर तंज कसते हुए कहा कि 125 घंटे की रिकॉर्डिंग प्राप्त करना एक सराहनीय बात है, लेकिन उस रिकॉर्डिंग की प्रामाणिकता की पहले जांची जानी चाहिए। राज्य सरकार निश्चित रूप से इस मामले की जांच करेगी। 

    जनप्रतिनिधियों को बदनाम करने का प्रयास 

    पवार ने कहा कि ऐसा लगता है कि उस रिकॉर्डिंग में प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से मेरे नाम का उल्लेख किया गया है। हालांकि उन्होंने कहा कि मेरा इस मामले से कोई संबंध नहीं है। पवार ने कहा कि इन दिनों विभिन्न केंद्रीय जांच एजेंसियों की मदद से  जनप्रतिनिधियों को बदनाम करने का प्रयास किया जा रहा है। यह संख्या विशेष रूप से महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल में अधिक है।

    अनिल देशमुख के घर पर 90 बार छापे

    एनसीपी अध्यक्ष पवार ने कहा कि सत्ता में रहते हुए केन्द्रीय जांच एजेंसियों का दुरुपयोग किस तरह से किया जा सकता है। इसका उदाहरण पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख के खिलाफ की गई कार्रवाई से पता चलता है। उन्होंने कहा कि मैंने अपने जीवन में पहली बार देखा कि किसी भी नेता के घर पर 90 बार छापे मारे गए हैं। एक तरफ आरोप लगाए जा रहे हैं और दूसरी तरफ छापेमारी की जा रही है। इसका मतलब है कि केंद्रीय जांच एजेंसी का दुरुपयोग किया जा रहा है। यह लोकतंत्र की संसदीय परंपरा के लिए ठीक नहीं है। पवार ने कहा कि शिवसेना सांसद संजय राउत ने भी प्रधानमंत्री के समक्ष केंद्रीय जांच एजेंसी के दुरुपयोग का मुद्दा उठाया है। 

    नहीं लेंगे नवाब का इस्तीफा

    शरद पवार ने एक बार फिर बीजेपी की उस मांग को खारिज कर दिया है, जिसमें कैबिनेट मंत्री नवाब मलिक से इस्तीफा लिए जाने के लिए दबाव बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नवाब एक मुस्लिम नेता हैं। ऐसे में उनका नाम अंडरवर्ल्ड डॉन दाउद इब्राहिम से जोड़ना सही नहीं है। पवार ने कहा एक पार्टी के तौर पर हम नवाब के साथ मजबूती से खड़े हैं। 

    विधानसभा में नेता विपक्ष देवेन्द्र फडणवीस के पेन ड्राइव की जांच जरुर होनी चाहिए। आखिर यह पता लगाना जरुरी है कि इस पूरे स्क्रिप्ट का राइटर कौन है। बीजेपी को यह भी बताना चाहिए कि उनका सलीम-जावेद कौन है।मुझे पूरा विश्वास है कि आघाडी सरकार इसकी जांच कर सत्य का पता लगाएगी।

    - संजय राउत, शिवसेना प्रवक्ता