Electric Intercity Bus

    Loading

    मुंबई. देश में पहली बार इलेक्ट्रिक इंटरसिटी बस (Electric Intercity Bus) की शुरुआत मुंबई-पुणे (Mumbai-Pune) के बीच की गई है। इलेक्ट्रिक बस ऑपरेटर मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (Megha Engineering & Infrastructure Limited) ग्रुप की कंपनी ईवे ट्रांस प्राइवेट लिमिटेड ने बुधवार को पुणे से मुंबई इंटर-सिटी बस सर्विस शुरू (Start) की। बस सर्विस का नाम “पुरीबस” रखा गया है। केंद्र और राज्य सरकारें  सार्वजनिक परिवहन प्रणाली में इलेक्ट्रिक बसों को लगातार प्रोत्साहित कर रही हैं। 

    ईवीट्रांस के जीएम  संदीप रायजादा के अनुसार, भारत में पहली बार इंटर-सिटी ई-बस सर्विस को लॉन्च किया जा रहा है। पुरी बस 350 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है। जीरो-एमिशन के साथ सिंगल चार्ज पर यह बस सर्विस इंटर-सिटी यात्रा ऑपरेटरों के लिए एक विकल्प बन गई है।  

    12 मीटर लंबी पुरीबस

    इलेक्ट्रिक इंटर-सिटी कोच बस में ड्राइवर और कंडेक्टर सीट के अलावा 45 सवारियों के बैठने की क्षमता है।  एसी ई-बस में पुश-बैक सीटें लगाई गई हैं, इसके अलावा बस में वाई-फाई के साथ स्मार्ट टीवी और इंफोटेनमेंट सिस्टम है।

    इलेक्ट्रिक इंटर-सिटी बस के फायदे

    इलेक्ट्रिक बस का डीजल बस की तुलना में रख रखाव कम है और चलने वाली लागत भी बेहद कम है। देश में ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक लिमिटेड इन बसों को बनाती है। ये बसें ली-आयन फॉस्फेट बैटरी से संचालित होती हैं। ईवे ट्रांस सूरत, सिलवासा, गोवा, हैदराबाद, देहरादून जैसे कई शहरों में 400 से अधिक ई-बसों का संचालन कर रहा है।