Gas Cylinder price hike on budget

Loading

मुंबई: महंगाई बुढ़ापे की तरह बढ़ती जा रही है, लेकिन केंद्र-राज्य सरकार का इस पर कोई ध्यान नहीं है। देश के बजट के दिन तेल कंपनियों ने कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 15 रुपए का इजाफा कर रेस्टोरेंट-ढाबों वालों का बजट बिगाड़ दिया है। मुंबई में गैस सिलेंडर की कीमत 1723.50 रुपए हो गई है. हालांकि गृहणियों के लिए राहत भरी खबर है। घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है। 19 किलो के कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत बढ़ने से होटल रेस्टोरेंट में खाना पीना महंगा हो सकता है। क्योंकि होटल रेस्त्रां में कमर्शियल गैस सिलेंडर का ही इस्तेमाल किया जाता है। 

होटल-रेस्टोरेंट व्यवसायी परेशान  
होटल-रेस्टोरेंट व्यवसाय से जुड़े लोगों को मुनाफे के साथ-साथ बिक्री को भी बनाए रखने के लिए फिर से प्राइस एडजस्टमेंट करना पड़ सकता है। ढाबा और होटल मालिकों का कहना है कि अब खाने की चीजों के दाम बढ़ाना हमारी मजबूरी है। दाम बढ़ेंगे तो लोगों का आना और भी कम हो जाएगा। तेल, मसालों के साथ ही तमाम चीजें कई गुनी महंगी पहले ही हो चुकी हैं।  धंधा चौपट होने से अब आखिर कैसे बचा जाए। कारोबारियों का कहना है कि महंगाई ने जीना मुहाल कर रखा है। अब तक तो होटल-रेस्टोरेंट के कारोबार से किसी तरह बस घर ही चल पा रहा था। महंगाई की नई मार से अब घर चलाना भी मुश्किल हो जाएगा। इससे होटल इंडस्ट्री वाले को बहुत नुकसान हो रहा है। 

एक साल में 5 बार बढ़े दाम
कमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में पिछले साल से अब तक 5 बार इजाफा हो चुका है। लेकिन होटल इंडस्ट्री वाले अपने होटल के मेन्यू को बार-बार नहीं बढ़ा सकते है। सरकार को सबका ध्यान रखकर कीमतों में बढ़ोतरी करनी चाहिए। बचत न होने से होटल व कर्मचारियों का खर्च निकालना भी मुश्किल हो रहा है। (ज़मीर कुरैशी-ऑनर यूनिक फैमली रेस्टोरेंट)

मध्यम वर्गीय परिवारों का रेस्टोरंट में जाना मुश्किल 
छोटे-मोटे फंक्शन और पार्टी के लिए हम रेस्टोरेंट-ढाबों पर खाना खाने जाते है. लेकिन अब लगता है कि रेस्टोरंट में खाना भी महंगा होगा और पहले से ज्यादा बिल चुकाना पड़ेगा। होटल-रेस्टोरेंट में खाना गरीब व मध्यम वर्गीय परिवारों के लिए मुश्किल हो जाएगा। (मुमताज़ खान-गृहणी-मीरा रोड)