Sharad-Pawar-Ajit-Pawar
शरद पवार और अजित पवार (फाइल फोटो)

Loading

मुंबई: आज का यह दिन शरद पवार (Sharad Pawar) और अजित पवार (Ajit Pawar) के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, क्योकि आज सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में अजित गुट के खिलाफ याचिका पर सुनवाई होगी। ज्ञात हो कि कोर्ट शरद पवार गुट की ओर से दाखिल याचिका पर सुनवाई कर रहा है। जिसमें कहा गया है कि अजित गुट राजनीतिक फायदे के लिए शरद के नाम और तस्वीरों का इस्तेमाल कर रहा है। ऐसे में आज शरद पवार के फोटो-नाम के इस्तेमाल को लेकर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा। 

अजित को कोर्ट की फटकार 

जानकारी के लिए आपको बता दें कि इससे पहले 14 मार्च को महाराष्ट्र सरकार में डिप्टी CM अजित पवार गुट को कोर्ट ने फटकार लगाई थी। सुप्रीम कोर्ट ने कहा था- अजित गुट लिखकर दें शरद का फोटो इस्तेमाल नहीं करेंगे। कोर्ट ने कहा- अब आप अलग पार्टी हैं, अपनी पहचान भी बनाएं। 

Sharad Pawar and Ajit Pawar
शरद पवार-अजित पवार (फाइल फोटो)

कोर्ट ने कहा… 

गौरतलब हो कि जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस केवी विश्वनाथन की बेंच ने अजित पवार गुट से 18 मार्च तक अपना जवाब दाखिल करने को कहा था। बेंच ने अजित गुट से बिना शर्त लिखित गारंटी देने का आदेश दिया है कि वे शरद पवार की तस्वीर का इस्तेमाल नहीं करेंगे। कोर्ट ने पूछा- आप प्रमोशन के लिए उनकी फोटो का इस्तेमाल क्यों करते हैं 14 मार्च को हुई सुनवाई के दौरान कोर्ट ने अजित गुट से कहा था- अब आप एक अलग पार्टी हैं।

अजित को कोर्ट का निर्देश 

कोर्ट ने अजित पवार से सवाल किया कि आपने शरद पवार के साथ नहीं रहने का फैसला किया है, तो आप प्रचार के लिए उनकी फोटो क्यों इस्तेमाल करते हैं? अब अपनी पहचान भी बनाएं। अदालत ने अजीत पवार समूह को चुनाव चिन्ह के रूप में किसी अन्य प्रतीक का उपयोग करने और नई विचारधारा के आधार पर चुनाव लड़ने का भी निर्देश दिया। ऐसे में आज यह देखना होगा की सुप्रीम कोर्ट इस मामले में क्या फैसला सुनाता है।