CM-DCM MAH

    Loading

    मुंबई: मुंबई, पुणे,नागपुर में मेट्रो सहित अन्य इंफ़्रा प्रोजेक्ट (Infra Project) के कार्य युद्ध स्तर पर पूरे किए जाने का निर्देश मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Chief Minister Eknath Shinde) ने दिया है। राज्य में चल रही विभिन्न इंफ़्रा परियोजनाओं के कार्यान्वयन के लिए बने वार रूम की बैठक मंत्रालय में हुई। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Deputy Chief Minister Devendra Fadnavis) ने राज्य में चल रहे मेट्रो, रेल, जलापूर्ति, मल्टीमॉडल कॉरिडोर आदि परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए उन्हें समयबद्ध तरीके से पूर्ण करने का निर्देश दिया है।

    बैठक में मुख्य सचिव मनु कुमार श्रीवास्तव, हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन के एमडी राजेंद्र प्रसाद, एमएमआरडीए आयुक्त, कलेक्टर, मध्य रेलवे के अधिकारी और संबंधित विभागों के सचिव मौजूद थे।

    देरी से बढ़ती लागत

    मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि देरी की वजह से कई इंफ़्रा प्रोजेक्ट की लागत बढ़ने के साथ नागरिकों को भी समस्या होती है, इसलिए सभी तरह के मंजूरी, जमीन अधिग्रहण आदि कार्य तेज किए जाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार विभिन्न परियोजनाओं को मंजूरी दे रही है, इसका राज्य को लाभ उठा कर तत्काल योजनाओं को अमल में लाना चाहिए।

    बुलेट ट्रेन क्लियर

    30 सितंबर से पहले अहमदाबाद-मुंबई हाई स्पीड रेलवे (बुलेट ट्रेन) से संबंधित भूमि अधिग्रहण, ट्रांसफर आदि प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश दिया गया। मुख्यमंत्री ने एमएमआरडीए को 30 सितंबर तक बीकेसी में अंडरग्राउंड स्टेशन के लिए 4.8 हेक्टेयर जमीन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा कि पालघर और ठाणे जिला कलेक्टर भी 30 सितंबर तक भूमि अधिग्रहण, मुआवजा, हस्तांतरण के मामलों को क्लियर करेंगे।

    मेट्रो के भूमि अधिग्रहण में तेजी

    बैठक में बुलेट ट्रेन के अलावा मुंबई मेट्रो लाइन-3, 4, 5, 6, 9 और 11 के साथ-साथ मेट्रो लाइन 2ए (दहिसर पूर्व से डीएन नगर), मेट्रो लाइन-7 (अंधेरी पूर्व से दहिसर पूर्व) की समीक्षा की गई।सीएम ने कहा कि वडाला से कासरवडवली मेट्रो रूट-4 और ठाणे से कल्याण के लिए भिवंडी मेट्रो रूट-5 के जरिए भूमि अधिग्रहण और हस्तांतरण का काम तेजी से पूरा किया जाए।

    मेट्रो-3 का ट्रायल रन

    मुम्बई की पहली भूमिगत मेट्रो लाइन-3 का ट्रायल रन शुरू करने की योजना बनाई गई है। इसकी शुरुआत मंगलवार को आरे से होने जा रही है। बताया गया कि सीएम और डीसीएम की उपस्थिति में सरिपत नगर, आरे से मेट्रो लाइन-3 का ट्रायल रन होगा।

    पुणे-नासिक सेमी हाई स्पीड रेल

    पुणे-नासिक सेमी हाई स्पीड रेल मार्ग को अप्रैल 2022 में नीति आयोग द्वारा अनुमोदित किया गया। यह आर्थिक मामलों की केंद्रीय कैबिनेट समिति की मंजूरी के लिए लंबित है। इसके लिए मुख्यमंत्री ने निजी भूमि के भूमि अधिग्रहण, सरकारी और वन भूमि के हस्तांतरण के मामलों में भी तेजी लाने का निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री ने वॉर रूम बैठक में पुणे मेट्रो, पुरंदर में प्रस्तावित हवाई अड्डे, नागपुर में मेट्रो और हवाई अड्डे के विकास कार्यों पर भी चर्चा की।

    वडसा-गढ़चिरोली रेलवे लाइन

    वडसा-गढ़चिरोली रेल प्रोजेक्ट को लेकर वन विभाग से संबंधित लंबित मामलों को तत्काल निपटाने के भी निर्देश दिए। इस प्रोजेक्ट की लागत 1096 करोड़ रुपये हो गई है। इस रेलवे लाइन के लिए राज्य सरकार पहले ही करीब 30 करोड़ रुपए का हिस्सा दे चुकी है।

    अगले साल तक एमटीएचएल

    शिवडी-वर्ली कनेक्टर के साथ-साथ मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक को पूरा करने में तेजी लाने के भी निर्देश दिया गया। बैठक में बताया गया कि एमटीएचएल का काम 84 फीसदी पूरा हो चुका है, यह काम अगले साल अक्टूबर या नवंबर में पूरा कर लिया जाएगा। एमएमआरडीए की सूर्य जलापूर्ति योजना पूरी हो चुकी है और अगले साल से वसई-विरार और मीरा-भायंदर के नागरिकों को पानी की आपूर्ति संभव होगी।

    पंढरपुर, तुलजापुर मंदिरों का विकास

    बैठक में पंढरपुर और तुलजापुर मंदिरों की विकास योजना दो माह में पेश करने के साथ जिला कलेक्टर को पर्यटन विभाग के समन्वय से इस संबंध में तत्काल कार्रवाई पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं।