Konkan Railway trains full for Ganeshotsav

    Loading

    मुंबई: गणेशोत्सव पर मुंबई से कोंकण (Konkan ) जाने वाली मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों (Mail-Express Trains) के टिकट फुल (Tickets Full) हो गए हैं। वेटिंग टिकट भी रिग्रेट बता रहा है। यही हाल  वापसी यात्रा का है। इस साल छठे दिन गौरी-गणपति का विसर्जन होगा और वापसी यात्रा का टिकट लेने के लिए यात्रियों की भीड़ उमड़ पड़ी है। स्लीपर श्रेणी की प्रतीक्षा सूची के टिकट भी 6 और 7 सितंबर को वापसी यात्रा के लिए उपलब्ध नहीं हैं। अन्य श्रेणियों की भी लंबी प्रतीक्षा सूची है।

    कोरोना के चलते पिछले 2 वर्ष में गणेशोत्सव के लिए कोंकण जाने वालों की संख्या कम रही है। इस साल भीड़ को देखते हुए मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे ने विशेष ट्रेनों की घोषणा की हैं, लेकिन नियमित ट्रेनों के साथ स्पेशल ट्रेनों की प्रतीक्षा सूची लंबी हो गई है और कुछ ट्रेन कैटेगरी की वेटिंग लिस्ट रिग्रेट श्रेणी में है। 

    31 अगस्त से शुरू हो रहा गणेशोत्सव

    गणेशोत्सव 31 अगस्त से शुरू हो रहा है। सावंतवाड़ी-दिवा ट्रेन में वेटिंग लिस्ट के टिकट भी नहीं मिल रहे हैं। 7 सितंबर को वापसी यात्रा में 300 से ज्यादा की वेटिंग लिस्ट है। कोंकण कन्या एक्सप्रेस की स्लीपर श्रेणी भी सावंतवाड़ी और सिंधुदुर्ग से मुंबई पहुंचने के लिए वेटिंग टिकट तक उपलब्ध नहीं है। मांडवी एक्सप्रेस में भी 6 सितंबर को ‘रिग्रेट’ और 7 तारीख को 400 की वेटिंग लिस्ट है, जबकि तुतारी एक्सप्रेस, मडगांव-मुंबई सेंट्रल स्पेशल ट्रेन, कुडाल-वसई स्पेशल ट्रेन, जनशताब्दी एक्सप्रेस सीएसएमटी, सावंतवाड़ी-दीवा (पनवेल तक), एलटीटीटी आने वाली डबल डेकर, 6 तारीख को लौटने वाली सावंतवाड़ी-सीएसएमटी स्पेशल ट्रेनों की स्लीपर क्लास 7 सितंबर को हाउसफुल हैं।

    राणे की ‘मोदी एक्स्प्रेस’ 

    कोकण के गणेश भक्तों के लिए विधायक नितेश राणे बस और ‘मोदी एक्सप्रेस’ के नाम पर ट्रेन छोड़ने वाले हैं। सीएम एकनाथ शिंदे के मार्गदर्शन में ठाणे, डोम्बिवली से भी मुफ्त यात्रा के लिए बसें छोड़ी जाएंगी। पिछले वर्ष भी राणे की तरफ से गणेश भक्तों के लिए दादर से ट्रेन रवाना की गई थी। गणपति उत्सव में कोकणवासियों को मुफ्त यात्रा के लिए नितेश राणे ने स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है।

    एसटी भी हाउसफ़ुल

    मुंबई-ठाणे और पुणे से कोंकण जाने के लिए 1,096 स्पेशल एसटी बसें और 706 सामान्य बसें आरक्षित हो गई हैं।