Lumpy Virus Vaccines

    Loading

    मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) के मवेशियों (Cattles) में फैल रही लम्पी बीमारी (Lumpy Disease) की अब मुंबई (Mumbai) में भी एंट्री हो गई है। मुंबई के दो मवेशियों में लम्पी का संक्रमण पाए जाने के बाद स्वास्थ्य विभाग एलर्ट मोड पर आ गया है। अब तक मुंबई के जानवर इस बीमारी से मुक्त थे। आरे में कुछ बीमार मवेशियों का सेंपल जांच के लिए पुणे की प्रयोगशाला में भेजे गए थे जिसमें 2 सेंपल में लम्पी वायरस की पुष्टि हुई है।

    राष्ट्रीय उद्यान के पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. शैलेश पेठे ने कहा कि अब जानवरों की अधिक देखभाल की जाएगी। हालांकि सकारात्मक पक्ष यह है कि लम्पी रोग मनुष्यों या अन्य जानवरों को प्रभावित नहीं करता है। इसलिए डरने की कोई आवश्यकता नहीं है। पेठे ने कहा कि गांठ रोग के खतरे को ध्यान में रखते हुए  बीएमसी और राज्य सरकार ने गांठ रोग के प्रकोप के बाद मवेशियों को टीका लगाने की शुरुआत की है।

    2,000 गायों का टीकाकरण किया गया

    मुंबई में करीब 2,000 गायों का टीकाकरण किया गया। इसके अलावा पशुओं की जांच भी शुरू कर दी गई है। बीमार और संदिग्ध मवेशियों के नमूने जांच के लिए पुणे की एक प्रयोगशाला में भेजे गए थे। डॉ. पेठे ने बताया कि इनमें से दो सैंपल पॉजिटिव थे। डॉ. पेठे ने यह भी कहा कि प्रभावित पशुओं पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

    गायों का इलाज जारी, हालत में हो रहा सुधार

     पशु चिकित्सा महाविद्यालय का गोरेगांव में फार्म हाउस है। इस फार्म हाउस से कुल 17 और अन्य जगहों से 3 सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे। पॉजिटिव गायों को आइसोलेट कर इलाज शुरू कर दिया गया है। डॉ। पेठे ने बताया कि दोनों संक्रमित गायों का इलाज हो रहा है और उनकी हालत में सुधार हो रहा है।  लम्पी रोग केवल गायों और बैलों को प्रभावित करता है। यह रोग भैंस, बकरी या अन्य जानवरों को संक्रमित नहीं करता है। इससे इंसानों को कोई खतरा नहीं है। डॉ। पेठे ने कहा कि जिस आरे परिसर में गायें संक्रमित पाई गई थीं, उसके 5 किमी के दायरे में जानवरों की जांच की गई है।