MBMC चुनाव: ओबीसी की सीटें घटीं,  एसटी की एक सीट बढ़ी

    Loading

    -अनिल चौहान

    भायंदर: महाराष्ट्र में राजनीति में ओबीसी आरक्षण (OBC Reservation) के लिए बांठिया आयोग (Banthia Commission) की सिफारिशें लागू होने से ओबीसी समाज को 9 सीट का नुकसान हुआ है। मीरा-भायंदर महानगरपालिका में ओबीसी की सीटें घट गईं हैं, जबकि अनुसूचित जनजाति की सीट बढ़ गई है।

    मीरा-भायंदर महानगरपालिका के आम चुनाव की तैयारियां शुरू हैं। सीटों का आरक्षण 5 अगस्त और मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 13 अगस्त को होना है। बांठिया आयोग ने महाराष्ट्र में ओबीसी को 27% तक आरक्षण देने की सिफारिश की है। सुप्रीम कोर्ट को दिए इंपेरिकल (अनुभवजन्य) डाटा में मीरा-भायंदर में  6,28,620 मतदाता होना बताया गया है। उसमें से 1,15,363 ओबीसी मतदाता थे। मतलब ओबीसी वोटर 18.35% थे, जबकि पूरे महाराष्ट्र में ओबोसी की संख्या 38% बताई गई थी।

    नए परिसीमन के बाद नगरसेवक की सीटें बढ़कर 106 हो गईं 

    वतर्मान में मीरा-भायंदर महानगरपालिका की 95 सीट है। उसमें से 26 नगरसेवक ओबीसी हैं। पहले ओवरऑल सीटों में से 27% सीट ओबीसी के लिए आरक्षित की जाती थी। अब कुल वोटर का 27 फीसदी के हिसाब से ओबीसी सीट आरक्षित की जानी हैं। नए परिसीमन के बाद नगरसेवक की सीटें बढ़कर 106 हो गईं हैं। ओवरऑल 27% के हिसाब से 28.64 मतलब 29  सीट ओबीसी की होनी चाहिए थी, लेकिन ओबीसी मतदाता का 27% आरक्षित करने से ओबीसी की 20 सीटें ही हो रही हैं। अनुसूचित जाति की 4 सीटें बरकरार हैं, जबकि अनुसूचित जनजाति की एक सीट बढ़कर दो हो गई है।