Metro-4

    Loading

    मुंबई: मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन में मेट्रो रेल (Metro Rail) का जाल बिछाने का कार्य एमएमआरडीए (MMRDA) के माध्यम से हो रहा है। मुंबई से ठाणे (Mumbai to Thane) को जोड़ने वाले मेट्रो-4 (Metro-4) के काम में तेजी लाने का निर्देश कमिश्नर एसवीआर श्रीनिवास ने दिया है। राज्य में सरकार बदलते ही इंफ़्रा परियोजनाओं को लेकर आने वाली रुकावटों को दूर किए जाने का काम शुरू हो गया है।

    उल्लेखनीय है कि सीएम एकनाथ शिंदे के क्षेत्र ठाणे को जोड़ने वाली मेट्रो-4 को अधिक गति देने का काम होगा। वडाला से ठाणे कासारवडवली-गायमुख के बीच चल रहे मेट्रो लाइन-4 और 4 ए-के काम को लेकर बीच में कई समस्याएं आईं। एमएमआरडीए को ठेकेदार भी बदलने पड़े। बताया गया कि मेट्रो-4 को साल 2024 तक शुरू करने का लक्ष्य है। वैसे अब तक कूल लगभग 35 से 38  प्रतिशत ही काम हो पाया है।

    अतिरिक्त संसाधनों का उपयोग

    अतिरिक्त संसाधनों का उपयोग कर परियोजना को गति देने के निर्देश एमएमआरडीए की तरफ से दिए गए हैं। कमिश्नर एसवीआर श्रीनिवास ने स्वयं साईट पर पहुंच कर मेट्रो 4 एवं 5 के कार्य प्रगति की समीक्षा की है। इस दौरान उन्होंने बीएमसी और टीएमसी प्रशासन से समन्वय बनाकर गड्ढों, नालियों आदि समस्या पर तत्काल समाधान का निर्देश दिया। एमएमआरडीए ने संबंधित ठेकेदार को कार्य में तेजी लाने के लिए और संसाधनों के उपयोग करने को कहा है।

    2018 में शुरू हुआ प्रोजेक्ट

    एमएमआरडीए के माध्यम से 2018 में इस प्रोजेक्ट की शुरुआत की गई। पूरी तरह एलिवेटेड मेट्रो लाइन के लिए मुख्य रूप से रिलायंस और एस्टाल्डी कंसोर्टियम नामक कंपनी को ठेका दिया गया था, परंतु एलबीएस मार्ग, कांजुरमार्ग, भांडुप, ठाणे में विभिन्न पैकेजों में कार्य निर्धारित समय-सीमा के अनुसार नहीं हो पाया।

    मुंबई-ठाणे और कल्याण को जोड़ेगी मेट्रो

    32 स्टेशनों वाली 32.32 किलोमीटर लंबी इन दोनों मेट्रो लाइन का निर्माण कार्य चल रहा है। मेट्रो लाइन-4 और 4 ए (वडाला-कासारवडवली-गायमुख) इस परियोजना लागत लगभग 14,549 करोड़ रुपए है। यह प्रोजेक्ट मुंबई को ठाणे और भिवंडी होते हुए कल्याण को  जोड़ेगा। यह ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे और एलबीएस मार्ग से गुजरेगा जहां इस समय हैवी ट्रैफिक रहती है। ठाणे के कापुरबावडी से भिवंडी और कल्याण से जोड़ने मेट्रो-5 का भी काम चल रहा है।