toy train

    Loading

    मुंबई: पर्यटन स्थल नेरल-माथेरान (Neral-Matheran) में ‘क्वीन ऑफ माथेरान’ (Queen of Matheran) के नाम से मशहूर मिनी टॉय ट्रेन ( Mini Toy Train) के जल्द शुरू होने की उम्मीद है। मध्य रेलवे (Central Railway) पर नेरल के पास माथेरान हिल स्टेशन पर प्रतिष्ठित मिनी ट्रेन का परिचालन इस साल के अंत तक एक बार फिर शुरू होने की संभावना है।

    भारी बारिश के कारण इसके नैरो गेज रेल ट्रैक के क्षतिग्रस्त हो जाने के कारण पिछले तीन साल तक मिनी ट्रेन सेवा बंद थी। नेरल से माथेरान लाइन पर लोहे के स्लीपरों की जगह कंक्रीट स्लीपरों को बिछाने का काम किया जा रहा है।

    115 साल पहले बिछी थी लाइन

    दो फुट की नैरो गेज लाइन 114 साल पहले 1907 में पीरभॉय परिवार के एक पारिवारिक उद्यम के रूप में बनाई थी। यह यूनेस्को की हेरिटेज सूची में है। मध्य रेलवे के अनुसार, करीब 5 करोड़ रुपए की लागत से पुननिर्माण कार्य किया जा रहा है। नेरल से माथेरान तक के मार्ग में लगभग 37,500 कंक्रीट स्लीपर बिछाए जा रहें हैं।

    20 किलोमीटर लंबी लाइन

    मूसलाधार बारिश और भूस्खलन के कारण रेलवे लाइन के बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो जाने के कारण 20 किलोमीटर लंबी नेरल-माथेरान ट्रेन सेवा तीन साल पहले बंद हो गई थी। टॉय ट्रेन वर्तमान में कुल 5 स्टेशनों में से केवल दो स्टेशनों माथेरान और अमन लॉज के बीच चलती है। नेरल और अमन लॉज के बीच जुम्मापट्टी और वाटर पाइप नाम के दो स्टेशन हैं। मध्य रेलवे के सीपीआरओ शिवाजी सुतार के अनुसार नेरल-माथेरान ट्रैक नवीनीकरण और अन्य सुरक्षा कार्य यात्रा को सुरक्षित,अधिक आरामदायक और मनोरंजक बनाने में मदद करेंगे। काम साल के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है।

    आकर्षण का केंद्र

    टॉय ट्रेन कई दशकों से पर्यटकों खासकर बच्चों के आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। पहाड़ी पर पर्यटकों को आरामदायक यात्रा प्रदान करने के अलावा, यह ट्रेन सामग्री के सस्ते और त्वरित परिवहन में भी मदद करती हैं।