MMRDA

    Loading

    मुंबई: चार साल के इंतजार के बाद आखिरकार एमएमआरडीए (MMRDA) के दो भूखंड के लिए खरीदार मिल गया है। बताया गया कि बीकेसी (BKC) स्थित दो भूखंड जापान की एक कंपनी (Japanese Company) को 80 साल के पट्टे पर दिया गया है। इस सौदे में प्राधिकरण को 2,067 करोड़ रुपए मिलेंगे। जापान की विश्व स्तरीय कम्पनी सुमितोमो कॉर्पोरेशन ने बोली प्रक्रिया में बाजी मारी है। एमएमआरडीए कमिश्नर एसवीआर श्रीनिवास (MMRDA Commissioner SVR Srinivas) के अनुसार, सुमितोमो कॉरपोरेशन इन भूखंडों के लिए एकमात्र बोलीदाता थी और उन्होंने निर्धारित आरक्षित मूल्य से अधिक बोली लगाई।

    पहले प्लॉट का आकार 5,807.50 वर्ग मीटर और दूसरा 6,077.60 वर्ग मीटर है। प्रत्येक भूखंड पर कंपनी को 30,000 वर्ग मीटर निर्माण की अनुमति है। एमएमआरडीए को हर भूखंड के 1,033.34 करोड़ रुपए के आरक्षित मूल्य के मुकाबले 1,033.50 करोड़ रुपए मिलेंगे। उल्लेखनीय है कि 2019 में सुमितोमो कॉर्पोरेशन ने बांद्रा में तीन एकड़ का एक और भूखंड लिया था।

    एमएमआरडीए को चाहिए 1 लाख करोड़ रुपए

    एमएमआर में सभी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए 1 लाख करोड़ रुपए के पूंजी निवेश की आवश्यकता है। भूखंड की बिक्री से प्राप्त आय का उपयोग मुंबई महानगर क्षेत्र में बुनियादी ढांचे और मेट्रो और अन्य परिवहन नेटवर्क विकसित करने के लिए किया जाएगा। इंफ्रा प्रोजेक्ट के लिए एमएमआरडीए को औसतन हर साल लगभग 30,000 करोड़ रुपए की आवश्यकता है।