Restaurant on Wheels

    Loading

    मुंबई : मध्य रेलवे (Central Railway) के मुख्यालय सीएसएमटी (CSMT) पर खानपान के शौक़ीन लोगों को अलग अनुभव प्रदान करने के लिए मुंबई का पहला ‘रेस्टोरेंट ऑन व्हील्स’ (Restaurant on Wheels) शुरू किया गया है। रेलवे की अभिनव पहल के तहत एक अनुपयोगी रेल कोच का उपयोग कर इस रेस्टोरेंट को बनाया गया है। यह अनोखा रेस्टोरेंट ऑन व्हील कोच सीएसएमटी की हेरिटेज गली, प्लेटफॉर्म नंबर 18, के सामने बना है।

    हेरिटेज गली में नैरो गेज लोकोमोटिव, पुराने प्रिंटिंग प्रेस के हिस्से आदि सहित रेल कलाकृतियां भी हैं। फ्री वे के रास्ते से आसान कनेक्टिविटी के साथ यहां पहुंचा जा सकता है।

    जीएम ने किया निरीक्षण

    सोमवार को मध्य रेलवे के जीएम अनिल कुमार लाहोटी ने सीएसएमटी स्टेशन पर “रेस्टोरेंट ऑन व्हील्स” का निरीक्षण किया। इस दौरान जीएम ने नई पहल के लिए अधिकारियों की सराहना की। सीपीआरओ शिवाजी सुतार ने बताया कि इसके लाइसेंस की अवधि एक वर्ष है और परफोरमेंस के आधार पर बढ़ाई जा सकती है। इसके माध्यम से रेलवे को सालाना 42 लाख रूपए की आय होगी। लायसेंसी अपनी लागत पर अप्रोच कॉरिडोर/आसपास के रख-रखाव के लिए भी जिम्मेदार होगा। 10 टेबल के साथ कोच के अंदर 40 लोगों को समायोजित करने की व्यवस्था है। इंटीरियर को इस तरह से सजाया गया है कि रेल यात्रियों के साथ-साथ बाकी लोग भी इस रेस्टोरेंट में भोजन करने के का आनंद ले सकते हैं। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पोर्टेबल अग्निशामक यंत्रों को स्थापित किया गया है।रेस्टोरेंट का मेनू और दरें बाजार दरों के अनुसार लाइसेंसधारी द्वारा तय किया जाएगा जो कि रेलवे द्वारा अनुमोदित होंगीं।

    अन्य स्टेशनों पर भी खोलने की योजना

    “रेस्टोरेंट ऑन व्हील्स” को एलटीटी, कल्याण, नेरल, लोनावला और इगतपुरी में खोलने की संभावना तलाश की जा रही है। इसके अतिरिक्त मध्य रेलवे के 5 स्टेशनों नागपुर, आकुर्डी, बारामती, चिंचवड़ और मिरज के लिए टेंडर आवंटित हो चुके हैं।