Mumbai Metro metro 2 a
File Photo

Loading

मुंबई: मुंबईकरों (Mumbaikars) को नई मेट्रो की कूल-कूल यात्रा पसंद आ रही हैं। मुंबई मेट्रो-2 ए और 7 के रूट पर इस सप्ताह तक 20 मिलियन अथार्थ दो करोड़ लोगों ने यात्रा की हैं। एमएमआरडीए (MMRDA) आयुक्त के अनुसार नई मेट्रो (New Metro) के प्रति यात्रियों का बड़ा प्रतिसाद एक मील का पत्थर साबित हुआ हैं।

इन मेट्रो लाइनों का पहला चरण 2 अप्रैल 2022 को लॉन्च किया गया था, जबकि पूरे रुट के संचालन पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने पिछली 19 जनवरी को दूसरे चरण को हरी झंडी दिखाई थी, जिससे मुंबई को अपना पहला एकीकृत मेट्रो नेटवर्क मिला। मेट्रो की 172 फेरियां चलाई जा रहीं हैं।

रोजाना 1.60 लाख लोग कर रहे सफर

पिछले वर्ष मुंबई मेट्रो का जब पहला चरण शुरू हुआ तब प्रति दिन औसतन 30,500 यात्री सफर करते थे। दूसरा चरण शुरू होते ही यात्रियों की संख्या में काफी इजाफा हुआ। दूसरे चरण की कमीशनिंग के बाद यात्रियों की संख्या प्रति दिन 1.6 लाख से अधिक हो गई है। एमएमआरडीए के कमिश्नर और एमएमएमओसीएल के सीएमडी एसवीआर श्रीनिवास ने कहा कि यह वास्तव में मुंबई मेट्रो के लिए एक वर्ष के भीतर 2 करोड़ राइडरशिप हासिल करना एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। उन्होंने कहा कि यह गेम चेंजर है, यात्रियों को अत्याधुनिक यात्रा सुविधाएं और सेवाएं प्रदान करने की दिशा में लगातार काम करते हुए अंतिम मील कनेक्टिविटी पर भी ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

बढ़ रहा कॉमन मोबिलिटी कार्ड का उपयोग

मुंबई-1 नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड की शुरुआत की गई है। जिसका लगभग 81,000 मुंबईकर पहले ही लाभ उठा चुके हैं। एमएमएमओसीएल ने ‘मुंबई 1’ कार्ड का इस्तेमाल कर मुंबई मेट्रो से यात्रा करने वाले यात्रियों को विशेष छूट देने का फैसला किया है।  इसके अनुसार 30 दिन की अवधि में 45 बार मेट्रो से यात्रा करने वाले यात्रियों को 15 प्रतिशत और 60 बार यात्रा करने वाले यात्रियों को बेस किराए में 20 प्रतिशत की छूट दी जा रही हैं।

80 रुपए में टूरिस्ट पास

इसके साथ आप मात्र 80 रुपए का टूरिस्ट पास लेकर मुंबई मेट्रो में दिनभर यात्रा कर सकते हैं। मुंबई मेट्रो के यात्री मुंबई मेट्रो के टिकट काउंटरों और कस्टमर केयर काउंटरों पर न्यूनतम दस्तावेजों के साथ अपना ‘मुंबई 1’ नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड आसानी से प्राप्त और रिचार्ज कर सकते हैं। इस कार्ड का उपयोग खुदरा दुकानों में और बेस्ट बस यात्रा के दौरान किया जा सकता है। इस कार्ड में अधिकतम दो हजार और न्यूनतम 100 रुपए का रिचार्ज होगा।

लोकल ट्रेन के लिए जारी प्रयास

कमिश्नर एसवीआर श्रीनिवास ने कहा कि मुंबईकर नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड का उपयोग लोकल ट्रेन में भी कर सकें। इसके लिए भी प्रयास किया जा रहा है।