1,058 km long metro network is being constructed in India, Union Minister Hardeep Singh Puri said – work is going on in 27 cities
file

    Loading

    मुंबई: वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे (Western Express Highway) की ट्रैफिक (Traffic) कम करने वाली मेट्रो लाइन-7 (दहिसर ई-अंधेरी ई) और लिंक रोड से लाइन 2 ए (दहिसर-डीएन नगर) का दूसरे चरण का काम पूरा होने को है। उल्लेखनीय है कि मेट्रो 2 ए और 7 (Metro 2A and-7) का 20 किलोमीटर का पहला चरण अप्रैल में शुरू हुआ था। महा मुंबई मेट्रो रेल ऑपरेशन कॉरपोरेशन लि. के अनुसार पहले चरण में यात्रियों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

    एमएमएमओसीएल के अनुसार, इस समय लगभग 32 हजार औसत यात्री रोजाना सफ़र कर रहे हैं। शुरू के महीने में 8 लाख यात्री और अब पिछले दो माह से 9 लाख से ज्यादा यात्री मेट्रो 2 ए और 7 से सफ़र कर रहे हैं। बताया गया कि अगस्त में यह 9.79 लाख से अधिक था, जबकि जुलाई में 9.19 लाख, जून में 8 लाख, मई में 8.29 लाख और अप्रैल में 8.51 लाख था। सितंबर में अब तक एक लाख से ज्यादा लोगों ने सफ़र किया है। अप्रैल से अब तक 45.62 लाख लोगों ने सफ़र किया है।

    मलाड-गोरेगांव-अंधेरी जुड़ेगा

    एमएमआरडीए के अनुसार, जल्द ही दुसरे चरण का ट्रायल रन शुरू होगा। मेट्रो 2 ए के दूसरे चरण में स्टेशनों का काम भी 99 प्रतिशत हो चुका है। वलनाई-अंधेरी प. के बीच दूसरा फेज कम्प्लीट हो चुका है। यह लाइन मलाड-गोरेगांव-अंधेरी को जोड़ेगा। वलनाई मेट्रो स्टेशन का काम लगभग 99 प्रतिशत हो चुका है। वहीं इसी साल के अंत में दोनों मेट्रो लाइनें जब पूरी तरह शुरू हो जाएंगी तो 3 लाख यात्री सफ़र करेंगे। पूरे कॉरिडोर में 30 स्टेशन होंगे। यह मेट्रो वन से भी जुड़ेगी।

    2031 तक 11.50 लाख यात्री

    मेट्रो लाइन 2 ए और 7, जो लिंक रोड और वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे के बीच में हैं। इससे पश्चिमी लाइन पर लोकल ट्रेनों के साथ एक्सप्रेस हाइवे पर भीड़ कम होने की उम्मीद है। एमएमआरडीए के अनुसार, एक बार पूरी तरह से चालू हो जाने पर दोनों लाइनों से 2031 तक प्रतिदिन 11.50 लाख यात्री सफ़र कर सकेंगे।