BUILDING-FIRE

    मुंबई. पुलिस (Police) ने मध्य मुंबई (Mumbai) के करी रोड इलाके में 61 मंजिला इमारत में आग लगने (Fire in Mumbai High-rise Building) के संबंध में प्राथमिकी दर्ज की है। घटना में इमारत के 19वें मंजिल से गिरकर एक सुरक्षा गार्ड की मौत हो गई थी। एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी।

    पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि इमारत के मालिक, वहां के निवासियों, अग्नि सुरक्षा रखरखाव ठेकेदार और अन्य के खिलाफ यहां कालाचौकी पुलिस थाना में भारतीय दंड विधान (आईपीसी) की धारा 336 (लापरवाही या गलत कारणों से मानव जीवन या दूसरों की व्यक्तिगत सुरक्षा को खतरे में डालना), 304 (ए) (मृत्यु का कारण बनना) और महाराष्ट्र अग्नि निवारण और जीवन सुरक्षा उपाय अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

    शुक्रवार पूर्वाह्न करीब पौने 12 बजे वन अविघना पार्क भवन की 19वीं मंजिल पर आग लग गई थी। दमकल विभाग ने इसे लेवल -4 (भीषण) आग की श्रेणी में डाला है। इमारत का 30 वर्षीय सुरक्षा गार्ड अरुण तिवारी उस मंजिल के एक फ्लैट में फंस गया था और खुद को बचाने के लिए कुछ देर तक फ्लैट की बालकनी की रेलिंग से लटका रहा लेकिन बाद में रेलिंग से गिरकर उसकी मौत हो गई। दमकल कर्मियों ने फंसे हुए 16 लोगों को बचा लिया। अधिकारी ने बताया, ‘‘शुरुआत में आकस्मिक मौत का मामला दर्ज किया गया था।” उन्होंने बताया कि पुलिस घटना की जांच कर रही है।