BCG trial on elderly completed in KEM, hospital sent report to ICMR
File Photo

    Loading

    -सूरज पांडे

    मुंबई: सब कुछ योजना अनुसार रहा तो बीएमसी (‍BMC) के केईएम अस्पताल (KEM Hospital) में जल्द प्राइवेट ओपीडी (Private OPD) शुरू की जाएगी। ऐसे में यदि कोई मरीज (Patient) इलाज के लिए पैसे खर्च कर बीएमसी के अनुभवी डॉक्टरों से उपचार कराना चाहता है तो वे इस ओपीडी का लाभ ले सकेंगे।

    बीएमसी के अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों में कार्यरत डॉक्टर्स होनहार और काफी अनुभवी है। लोग अन्य जिलों और राज्यों से उपचार के लिए मुंबई का रुख करते हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कई लोग ऐसे हैं जो बीएमसी के डॉक्टरों से उपचार लेने के लिए पैसे देने के लिए भी तैयार है। कई मरीजों और अन्य वर्ग के लोगों से भी यह सुझाव बीएमसी को प्राप्त हुए हैं। 

    बीएमसी बना रही योजना

    इसी के मद्देनजर बीएमसी अब इस सुझावों पर अमल करने की योजना बना रही है। बीएमसी के केईएम अस्पताल और मेडिकल कॉलेज में पायलट प्रोजेक्ट के तहत इसकी शुरुआत करने की योजना बनाई जा रही है। यदि इस पहल को लोगों का अच्छा प्रतिसाद मिलता है तो फिर बीएमसी के नायर और सायन अस्पताल में भी प्राइवेट ओपीडी शुरू की जाएगी।

    10 प्रतिशत बेड होंगे रिजर्व

    जिस प्रकार वाडिया, टाटा अस्पताल में प्राइवेट और सरकारी   में उपचार करवाने का विकल्प मौजूद है, बिल्कुल उसी प्रकार बीएमसी के अस्पतालों में भी यह विकल्प उपलब्ध होगा। केईएम अस्पताल में प्राइवेट ओपीडी के अलावा कुल बेड संख्या का 10 फीसदी बेड प्राइवेट के लिए रिजर्व किया जाएगा। 

    फिलहाल हम ओपीडी शुरू करने की योजना बना रहा हैं। यदि सब कुछ ठीक रहा तो आनेवाले साल में यह सेवा शुरू हो जाएगी। इस सेवा के शुरू होने है से निशुल्क सेवा पर कोई भी प्रभाव नहीं पड़ेगा। लोगों का बीएमसी अस्पतालों पर विश्वास बढ़ेगा और हमें भी हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को और सशक्त बनाने में मदद मिलेगी। प्राइवेट अस्पतालों की तुलना में बीएमसी अस्पताल में दी जानेवाली सुविधा किफायती दर में होगी

    -सुरेश काकानी, अतिरिक्त बीएमसी आयुक्त