Loading

मुंबई: 2 नवंबर को आर्थिक राजधानी मुंबई (Mumbai) के वानखेड़े स्टडियम में भारत और श्रीलंका का मैच होने जा रहा है। लेकिन इस मुकाबले से पहले पूर्व भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने एक पोस्ट (Post) साझा (Share) की है। इस तस्वीर को देखने के बाद कप्तान और फैंस सभी चिंतित हो गए हैं। इस तस्वीर में पूरा शहर भारी धुंध और प्रदूषण (Pollution) से घिरा हुआ नजर आ रहा है। तस्वीर हवाई जहाज से ली गई है। कैप्टन शर्मा ने इस तस्वीर को साझा करते हुए कैप्शन में लिखा है, ‘मुंबई यह क्या हो गया।’ 

फैंस को सताई चिंता 
आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों से आर्थिक राजधानी में मौसम चिंता का विषय बना हुआ है। सीपीसीबी के अनुसार, ‘मंगलवार को शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक एक्यूआई 161 मापा गया है, जो मध्यम श्रेणी में आता है। मुंबई के कई हिस्से ऐसे हैं जहां वायु की गुणवत्ता खराब हो गई है। ऐसे में अगर मौसम भी ख़राब हुआ तो उसका सीधा असर मैच पर भी पड़ सकता है। यही कारन है कि फैंस और भी ज्यादा चिंतित होते दिख रहे हैं। 

हाईकोर्ट ने जताई चिंता
हाई कोर्ट ने मंगलवार को एक जनहित याचिका पर तत्काल सुनवाई हुई। जिसमें यह मुद्दा उठाया गया था कि ग्रीन बेल्ट की कमी के कारण मुंबई विभिन्न प्रकार के प्रदूषण की चपेट में है। इसके कारण मुंबई में स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो रही हैं। मुंबई में वायु प्रदूषण पर चिंता जताते हुए चीफ जस्टिस देवेन्द्र कुमार उपाध्याय एवं न्यायमूर्ति आरिफ डॉक्टर की बेंच ने स्वत: इस मामले में संज्ञान लेते हुए जनहित याचिका दायर की। साथ ही इस मामले में मनपा, राज्य सरकार और केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को नोटिस जारी करते हुए यह भी स्पष्ट किया गया कि अन्य नगर पालिकाओं के बारे में बाद में विचार किया जाए। 

वायु प्रदूषण को लेकर जनहित याचिका  
मुंबई के तीन पर्यावरणविदों अमर टिके, आनंद झा और संजय सुर्वे ने वकील प्रशांत पांडे के माध्यम से मुंबई में खराब पर्यावरण, बिगड़ती हवा और विभिन्न प्रकार के प्रदूषण के कारण होने वाली बीमारियों को उजागर करने वाली मीडिया रिपोर्टों के आधार पर एक जनहित याचिका दायर की है। बढ़ती जनसंख्या, यातायात और बिना सोचे-समझे किए जा रहे निर्माण से मुंबईकरों के लिए जीवन के लिए खतरा पैदा होने की संभावना है। मुंबई में उचित और गुणवत्तापूर्ण ग्रीन बेल्ट का अभाव एक गंभीर और चिंताजनक मामला है।